Friday, October 18, 2024

राजस्थान: प्रदेशवासियों को मिली एक बड़ी सौगात, सरकारी कर्मचारी 1 जून से ले सकते हैं एडवांस तनख्वा

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक ने प्रदेशवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश में 1 जून से सरकारी कर्मचारी एडवांस वेतन ले सकते हैं।

1 जून से मिल सकेगा एडवांस वेतन

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थानवासियों को एक बड़ी सौगात दी है। 1 जून यानी आज से प्रदेश में अग्रिम वेतन की व्यवस्था लागू हो गई है। इसमें कर्मचारियों को बहुत सुविधा होगी। सरकार के मुताबिक उन्हें अब आगामी कार्य के लिए किसी संस्था, बैंक या व्यक्ति से उधार नहीं लेना पड़ेगा l इसका सबसे बड़ा फायदा प्रदेश के न्यूनतम वेतन वाले कर्मचारियों को मिल सकेगा। इससे वे कर्ज के जाल में फंसने से भी बच जाएंगे, जिसे अंग्रेजी में डेट ट्रैप भी कहा जाता है।

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति

बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनाव में दमदार प्रदर्शन करने के लिए जनता को लुभाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार महंगाई राहत कैंप जैसी योजना चला रही है और अब 1 जून से प्रदेश में एडवांस वेतन योजना को भी लागू करके यह बड़ी सौगात भी जनता को दे दिया है। इस योजना को लागू करने के बाद प्रदेश सरकार का मानना है कि अब सरकार के अधिकारी और कर्मचारियों को जरूरी खर्चे के लिए इधर–उधर नहीं भटकना पड़ेगा। ।

20 हजार रूपए से ज्यादा वेतन नहीं की जाएगी जारी

प्रदेश सरकार के अनुसार इस योजना की एक समय सीमा निर्धारित की गई है। कोई भी कर्मचारी आगामी वेतन के लिए केवल 20 हजार रुपए तक ही आहरित कर सकता है। इससे अधिक की राशि प्रदान नहीं की जाएगी। वहीं अग्रिम वेतन देने राजस्थान देश का पहला राज्य बन चुका है।

अब तक गोवा सरकार दे रही थी ये सुविधा

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक देश में सरकारी क्षेत्र में गोवा की सार्वजनिक क्षेत्र की एक कंपनी ही अपने कार्मिकों को इस प्रकार की योजना का लाभ दे रही है। बता दें कि वित्त विभाग ने सके लिए एक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी से एग्रीमेंट कर लिया है. वहीं आगामी दिनों में अन्य वित्तीय संस्थानों से एग्रीमेंट करने की तैयारी जिनमें से कुछ बैंक भी शामिल होंगे।

क्या है एडवांस वेतन योजना ?

इस एडवांस वेतन योजन के अनुसार अचानक आने वाले खर्चों के लिए बैंक या इसी अन्य वित्त संसथान से पैसा नहीं लेना पड़ेगा क्योंकि सरकार एडवांस वेतन पर कोई ब्याज नहीं लेगी। केवल ट्रांजेक्शन चार्ज को ही वसूला जाएगा। इसके लिए आईएफएमएस पोर्टल पर जाकर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके कहते में पैसा जमा हो जाएगा। इससे आगे के महीने के वेतन से राशि कटेगी। सरकार के अनुसार कभी भी एडवांस राशि के लिए आग्रह किया जा सकता है.

Ad Image
Latest news
Related news