Thursday, September 19, 2024

Rajasthan News: राजस्थान में 60 PHC होंगी CHC में अपग्रेड, 883 अतिरिक्त पदों का भी सृजन

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में महज कुछ ही महीने शेष है। गहलोत सरकार काफी एक्टिव नजर आ रही है। प्रदेश के 60 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (Primary Health Care) को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (Community Health Center) में अपग्रेड किया जाएगा। इनके लिए 883 अतिरिक्त केन्द्रों का भी सृजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

इन PHC को किया जाएगा अपग्रेड

प्रस्ताव के मुताबिक नागौर में छह, जोधपुर में पांच, जयपुर, बारां और बाड़मेर में चार-चार , बीकानेर, सीकर और भरतपुर में तीन-तीन, झुंझनू, अलवर, पाली, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, सवाई माधोपुर, जैसलमेर, भिड़वाड़ा, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, टोंक में एक-एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बदला जायेगा।

883 नए पदों का होगा सृजन

इसके साथ ही जूनियर स्पेशलिस्ट के 120, वरिष्ठ चिकित्साधिरकारी के 58, चिकित्साधिरकारी के 50, नर्स श्रेणी प्रथम के 9, नर्स श्रेणी द्वितीय के 280, फॉर्मासिस्ट के 7, सहायता रेडियोग्राफर के 60, कनिष्ट और वरिष्ठ सहायक के 60, वार्ड बॉय के 157 तथा सफाई कर्मचारी के 82 पदों सहित कुल 883 नविन पदों का सृजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-2024 के बजट में प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए इस संबंध में घोषणा की थी।

Ad Image
Latest news
Related news