Saturday, September 21, 2024

Rajasthan: राजस्थान के नेताओं को मिल सकती है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

जयपुर: मोदी मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा तेज हो गई। साल के अंत में राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई नए चेहरों को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। ऐसे में संभावना है कि राजस्थान के नेताओं को इस मंत्रिमंडल विस्तार में जगह मिल सकती है। यहां से एक या दो नेताओं को केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है।

इन नेताओं के नामों पर चर्चा

पार्टी सूत्रों के मुताबिक मोदी मंत्रिमंडल में राजस्थान में ब्राह्मण, दलित, जाट और क्षत्रिय को साधा जा सकता है। ऐसे में दियाकुमारी, किरोड़ी लाल मीणा, राहुल कस्वा और घनश्याम तिवारी के नाम सामने आ रहे हैं। दो दिन पहले अमित शाह और जेपी नड्डा के बीच हुई बैठक के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है। चर्चा यह भी है कि कुछ मंत्रियों को हटाकर संगठन में जिम्मेदारी दी जा सकती है।

अभी 3 कैबिनेट और 2 राज्यमंत्री

मोदी सरकार-2 में राजस्थान से 3 कैबिनेट और 2 राज्य मंत्री बनाए गए हैं। रेल और पानी जैसा महत्वपूर्ण महकमा राजस्थान के हिस्से में है। ओडिशा से सांसद और राजस्थान के रहने वाले अश्विनी वैष्णव के पास रेल मंत्रालय का जिम्मा है। जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत के पास जलशक्ति मंत्रालय जैसा महत्वपूर्ण महकमा है। इस तरह जोधपुर से मोदी सरकार में दो कैबिनेट मंत्री हैं। इसी तरह राजस्थान से राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव के पास श्रम रोजगार व पर्यावरण की अहम जिम्मेदारी है। काेटा सांसद ओम बिरला लाेकसभा स्पीकर हैं। ऐसे में राजस्थान केंद्र में इतना पावरफुल नजर आ रहा है। कृषि राज्यमंत्री का जिम्मा भी सांसद कैलाश चौधरी और हाल में ही अर्जुनराम मेघवाल के पास कानून मंत्रालय की बागड़ोर सौपा गया है।

Ad Image
Latest news
Related news