Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: आज बारिश की सम्भावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। प्रदेश में गर्मी के बीच अब राहत की खबर आ रही है. मौसम विभाग ने धौलपुर समेत भरतपुर, झुंझुन, और चूरू में बारिश होने की संभावना जताई है.

आज का मौसम

उत्तर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मुक्त होने और आसमान के साफ होने के बाद उष्णकटिबंधीय जलवायु अपनी शक्ति दिखाने लगा है। इस दौरान धौलपुर जल्द ही मौसम के बदलाव का अनुभव करेगा। वास्तव में मौसम विभाग ने अपनी ताजा जानकारी में धौलपुर में वर्षा की संभावना बताई है। विभाग के अनुसार, धौलपुर में अगले तीन घंटों के भीतर बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इस दौरान, हवाओं की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। मौसम विभाग ने धौलपुर के अलावा अलवर, भरतपुर, झंझुनू और चुरू में भी वर्षा होने की संभावना जताई है।

पौधरोपण करने में जुटा वन विभाग

इस समय, जब मानसूनी मौसम चल रहा है, वन विभाग जिले में बड़ी मात्रा में पौधे लगाने के लिए तैयार है। वन विभाग विभिन्न नर्सरियों में विभिन्न प्रकार के पौधों को तैयार कर रहा है। इस बार, इसका लक्ष्य है कि 9 लाख 50 हजार पौधे लगाए जाएं। सरकारी विभागों का भी सहयोग लिया जाएगा। उपवन संरक्षक ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए विभागवार पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रशासन हरियाली को बढ़ाने के लिए पौधे लगाने के लिए तैयार है। वन विभाग अधिकारियों का कहना है कि इस बार तीन प्रजातियों के पौधे लगाए हैं. वन विभाग ने कहा कि आमजन भी नर्सिंग से पौधे ले सकेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news