Saturday, September 21, 2024

Rajasthan News: महात्मा गांधी पुस्तकालयों एवं वाचनालयों के लिए 8.98 करोड़ रुपए स्वीकृत, CM गहलोत ने दी मंजूरी

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 14 हजार 970 महात्मा गांधी पुस्तकालयों एवं वाचनालयों में समाचार पत्र-पत्रिका उपलब्ध कराने के लिए 8.98 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव एवं सरकारी पशु चिकित्सालयों में विभिन्न चिकित्स्कीय उपकरणों के लिए 4.80 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

सीएम गहलोत ने दी मंजूरी

इन पुस्तकालयों एवं वाचनालयों के लिए जारी की गई स्वीकृति से आमजन समाचार पत्र-पत्रिकाओं का निःशुल्क अध्ययन कर सकेंगे। इससे विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी को सुदृढ़ कर सकेंगे और और इससे जन सामान्य में पढ़ने की रूचि विकसित होगी। साथ ही पुस्तकालयों एवं वाचनालयों में पाठक महात्मा गांधी के जीवन एवं मूल्यों पर उपलब्ध साहित्य और अन्य अध्ययन सामग्री का अध्ययन का गांधी दर्शन से जुड़ सकेंगे। उल्लेखनीय है की गाठ वर्ष महात्मा गांधी पुस्तकालय एवं वाचनालय के लिए 8.98 करोड़ रुपए स्वीकृत किये गए थे।

पशु चिकित्सालयों के लिए खरीदें जायेंगे उपकरण

गहलोत सरकार ने पशु चिकित्सालयों में विभिन्न चिकित्स्कीय उपकरण एवं मशीनें लगाने के लिए 4.80 करोड़ रुपए की राशि से चिकित्सालयों में सोनोग्राफी मशीन, एक्स-रे मशीन एवं ट्रेविस आदि उपकरण खरीदें जाएंगे। इन मशीनों के लगने से पशुपालकों को स्थानीय स्तर पर ही विभिन्न उपचार एवं अन्य सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। उल्लेखनीय है की मुख्यमंत्री गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी।

Ad Image
Latest news
Related news