Thursday, September 19, 2024

मुख्यमंत्री गहलोत ने दी सौगात, महात्मा गांधी पुस्तकालय के लिए बजट आवंटित

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 14 हजार 970 महात्मा गांधी पुस्तकालय में समाचार पत्र-पत्रिका उपलब्ध कराने के लिए 8.98 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

सीएम गहलोत ने दी सौगात

आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 14 हजार 970 महात्मा गांधी पुस्तकालयों में समाचार पत्र- पत्रिका उपलब्ध कराने के लिए 8.98 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव और सरकारी पशु चिकित्सालयों में अलग-अलग चिकित्सकीय उपकरणों के लिए 4.80 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

नि:शुल्क अध्ययन कर सकेंगे आमजन

गहलोत की इन पुस्तकालयों और वाचनालयों के लिए जारी स्वीकृति से लोग समाचार पत्र-पत्रिकाओं का निःशुल्क अध्ययन कर सकते हैं। इससे छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने सामान्य ज्ञान और समसामयिकी को मजबूत कर सकते हैं. इसके साथ ही पुस्तकालय और वाचनालय में पाठक गांधी जी के जीवन और मूल्यों पर उपलब्ध साहित्य और अन्य अध्ययन सामग्री का अध्ययन कर गांधी दर्शन से जुड़ सकते हैं।

शु चिकित्सालयों के लिए आवंटित किए 4.80 करोड़

बता दें कि 4.80 करोड़ रुपये की राशि से गहलोत सरकार ने पशु चिकित्सालयों में सोनोग्राफी मशीन, एक्स-रे मशीन, ट्रेविस समेत अन्य उपकरणों को खरीदने का फैसला किया है। इन उपकरणों के लगाने से पशुपालकों को स्थानीय स्तर पर अलग-अलग उपचार और सुविधाएं मिलेंगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में घोषणा की थी। गहलोत की सरकारी पशु चिकित्सालयों में विभिन्न चिकित्सकीय उपकरण और मशीनें लगाने का यह फैसला उदार और उपयोगी है। जानकरी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने साल 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी.

Ad Image
Latest news
Related news