Thursday, September 19, 2024

Rajasthan New District: नए जिलों के गठन पर कैबिनेट की मुहर, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

जयपुर: राजस्थान में लंबे समय से चल रहे नए जिलों की मांग को लेकर सीएम गहलोत ने 19 नए जिलों को बनाने की घोषणा 17 फरवरी को बजट सत्र में की थी। अब जाकर 19 नए जिलों के गठन पर मुहर लग गई है। अब जल्द ही इनका नोटिफिकेशन जारी होगा। शुक्रवार की शाम को हुई गहलोत कैबिनेट की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई। जिलों के सीमांकन को लेकर मंत्रियों ने भी अपने सुझाव दिए। सीएम गहलोत ने कैबिनेट की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई। जिलों के सीमांकन को लेकर मंत्रियों ने भी अपने सुझाव दिए। सीएम गहलोत ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि एक या दो दिनों में इनका नोटिफिकेशन जारी हो जायेगा। तब तक राजस्व मंत्री रामलाल जाट के साथ बैठकर सीमांकन विवाद सुलझाएं।

दूदू होगा सबसे छोटा जिला

कैबिनेट की बैठक के बाद उसके फैसलों की जानकारी देते हुए खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि सरकार ने नए जिलों को अंतिम रूप दे दिया है। सरकार जन भावनाओं के मुताबिक ही नए जिलों की सीमा का निर्धारण करेगी। नए जिलों का नोटिफिकशन शनिवार देर शाम या रविवार तक जारी हो सकता है। अब जयपुर ग्रामीण को नया जिला बनाया गया है। वहीं जयपुर शहर के नाम से नया जिला बनेगा। दूदू राजस्थान का सबसे छोटा जिला होगा।

कुछ और नए जिलों की हो सकती है घोषणा

इसके साथ ही संभावना जताई जा रही है कि कुछ और नए जिलों का भी नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। नए नोटिफिकशन में सीएम अशोक गहलोत एक फिर सभी को चौंका सकते हैं। इसके साथ ही एक दो नए संभाग की भी घोषणा हो सकती है। खाचरियावास ने बताया कि गहलोत सरकार ने महिला कर्मचारियों को एक और बड़ी सौगात दी है। अब महिला कर्मचारी ट्रांसफर के दौरान आवंटित आवास में मातृत्व अवकाश की अवधि तक रह सकेंगी। वहीं उद्योग विभाग के अधिकारी अब उद्योग वाणिज्य विभाग के कर्मचारी कहलाएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news