Thursday, September 19, 2024

Indian Railway: जनरल कोच में यात्रा करने वालों के लिए रेलवे का बड़ा ऐलान, 20 रुपए में खाना और…

जयपुर: भारतीय रेल जो विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेल में हर रोज लगभग ढाई करोड़ यात्री सफर करते हैं। देशभर के लगभग 7000 स्टेशनों से रेलवे की करीब 15 हजार ट्रेनें गुजरती हैं। आर्थिक दृस्टि को देखकर भारत के लोग एक बड़ी संख्या में जनरल कोच में यात्रा करते हैं। ऐसे में जनरल कोच में रेल यात्रा करने वालों को ध्यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है।

20 रुपए में मिलेगा खाना

रेलवे अब अपने जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को 20 रुपए में खाना उपलब्ध कराएगी। इतना ही नहीं इन यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर तीन रूपये में पैकेज्ड पानी का ग्लास भी उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे की तरफ से ट्रेनों के जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों की बुनियादी सुविधाओं में बड़ी वृद्धि करते हुए यह निर्णय लिया है। जिसे जल्द ही अमल में लाया जा सकता है।

खाने में मिलेगा ये चीज

रेलवे की तरफ से दो श्रेणियां निर्धारित की गई हैं जिसके अंतर्गत 20 रुपए में यात्री को 7 पूड़ी ( 175 ग्राम) सुखी आलू की सब्जी (150 ग्राम) और अचार (12 ग्राम) अच्छी गुणवत्ता वाले कागज के डिब्बे में उपलब्ध कराए जाएंगे। जबकि 50 रुपए में कॉम्बो भोजन में क्षेत्रीय व्यंजन, स्नैक्स उपलब्ध कराए जाएंगे। इसका वजन 350 ग्राम होगा। आईआरसीटीसी की ओर से की जाने वाली इस व्यवस्था के तहत यात्रियों के लीयूए अनुमोदित ब्रांडो से 200 ML पैकेज्ड के सीलबंद पानी के ग्लास उपलब्ध रहेंगे जिनकी कीमत 3 रुपए होगी।

प्लेटफार्म पर स्थापित किए जाएंगे काउंटर

नई व्यवस्था के तहत रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर जनरल डिब्बों के यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफॉर्म पर जनता खाना के काउंटर स्थापित किए जाएंगे जहां से यात्री खाना, पीने का पानी खरीद कर सफर के दौरान खाने की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड से इस तरह की नई व्यवस्था करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं, जिनमें जनरल डिब्बों के यात्रियों की बुनियादी सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी। जिससे उनकी विशेषकर लंबी दूरी की यात्रा सुखद बन जाएगी। सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि यात्रियों को सभी बुनियादी सुविधाएं आईआरटीसी के माध्यम से सुलभ करवाई जाएगी।

निर्दशों की पालन अविलंब

रेलवे ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को ट्रेनों के ठहराव पर खाना, पेयजल और अनारक्षित डिब्बों के पास वेंडिंग ट्रॉली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सेवा गुणवत्ता में सुधार के लिए नियत स्टेशनों पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों की सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। गर्मियों में ट्रेन यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा होता है लेकिन कई जगह मूलभूत सुविधाओं का अभाव होता है, जिसके चलते रेलवे ने यह फैसला लिया है।

Ad Image
Latest news
Related news