Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में जबरन धर्मांतरण करने पर मचा बवाल, पुलिस जांच में जुटी

जयपुर। राजस्थान में इन दिनों धर्मांतरण के मामलों को लेकर आए दिन बवाल मच रहा है. अबकी बार यह बवाल हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा में बरपा है. यहां रविवार को एक मैरिज पैलेस में ईसाई मिशनरी के एक कार्यक्रम में जमकर हंगामा हो गया. यहां ईसाई और हिंदूवादी संगठन आमने- सामने हो गए. कार्यक्रम को लेकर दोनों पक्षों में जोरदार भिड़ंत हो गई और वहां जमकर कुर्सियां चली. इससे वहां अफरातफरी मच गई. कार्यक्रम में शामिल होने आए लोगों ने इधर- उधर भागकर अपनी- अपनी जान बचाई.

हनुमानगढ़ में धर्म परिवर्तन का मामला

दरअसल, हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं का आरोप है ईसाई मिशनरी लोगों को बहला फुसलाकर धर्मांतरण करवा रही थी. उसके विरोध में हिंदूवादी संगठनों ने कार्यक्रम से करीब आधा किलोमीटर दूर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया. उसके बाद ईसाई मिशनरी से संबंधित लोगों ने उन पर हमला कर दिया. हिंदूवादी संगठनों ने आरोप लगाया कि ईसाई मिशनरी के लोगों ने हम पर हमला कर दिया. बजरंग दल के कार्यकर्ता देवेंद्र सिंह शेखावत का आरोप है कि हिन्दू संगठन पर ही हमला हुआ और पीलीबंगा पुलिस उनको ही उठाकर थाने में ले आई.

आंदोलन की दी चेतावनी

बता दें, घटना के विरोध में हिंदूवादी संगठनों और ईसाई मिशनरी से जुड़े लोगों ने थाने के बाहर धरना प्रदर्शन किया. इस दौरान एक व्यक्ति ने बताया कि उसको बहला फुसलाकर धर्मांतरण के लिए बुलाया गया था. जब उसने धर्मांतरण नहीं किया तो उससे गाली गलौज किया गया. इस संबंध में पीलीबंगा पुलिस ने अभी कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया है. वहीं हिंदूवादी संगठनों ने कार्रवाई ना होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

Ad Image
Latest news
Related news