Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में 17 जुलाई से फिर एक्टिव होगा मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

जयपुर। राजस्थान में 17 जुलाई से मानसून एक बार फिर सक्रिय हो जाएगा। जुलाई के अंतिम हफ्ते तक मानसून के नए सिस्टम का प्रभाव रहेगा। 17 से 20 जुलाई तक राजधानी जयपुर, अजमेर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग में बारिश होगी।

17 जुलाई से मानसून सक्रिय

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान मानसून एक्टिव रहेगा। 17 जुलाई से पूरे प्रदेश में बारिश होने की पूरी संभावना है. इसके साथ ही उदयपुर और कोटा में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज मानसून सक्रिय होने की संभावना है. वहीं 17 से 20 जुलाई के बीच जयपुर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग में अच्छी बरसात होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं टोंक, बारां, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

शुक्रवार को हुई बारिश

बता दें कि इसके पहले प्रदेश के कुछ जिलों में शुक्रवार को मौसम में अचानक से परिवर्तन हो गया और बारिश शुरू हो गई. इससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत भी मिली। इस दौरान झालवाड़, पाली, अलवर और श्रीगंगानगर में अच्छी बारिश हुई. झालवाड़ जिले में दो दिन से मूसलाधार बारिश हुई. परवन नदी में पहली बार उफान आया. बारां जिले में गुरुवार रात को सर्वाधिक बरसात 155 मिमी बरसात हुई.

बंगाल की खाड़ी में नया मानसून तंत्र

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में नए मौसम तंत्र बनने के कारण 48 घंटे में मौसम बदल जाएगा। 18 जुलाई को सीकर व झुंझुनूं में अतिभारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news