Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में 23 से 25 तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है. प्रदेश के कई जिलों में मानसून सक्रिय होने और बारिश का दौर जारी रहने की सम्भावना जताई जा रही है.

आज का मौसम

मौसम केंद्र के अनुसार आज प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भरतपुर और अलवर जिले में हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में मौसम सूखा रहने और कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार है.

अगले दो दिन में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में यदि मौसम विभाग के सूत्रों की मानें तो अगले दो तीन दिन और मौसम की बेहाली जारी रहेगी। वीकेंड से हवा के पैटर्न में परिवर्तन होने और नये संचार तंत्र के सक्रिय होने के कारण प्रदेश के कई जिलों में थोड़ी से मध्यम तो कहीं तेज वर्षा का दौर प्रारंभ होने की आशंका है। माना जा रहा है कि 23 जुलाई से प्रदेशभर में मानसूनी गतिविधियां तेज होंगी और बादलों की बहुत अधिक मौजूदगी होगी।

उमस और गर्मी से मिलेगी राहत

राजस्थान के अधिकांश जिलों में मौसम सुखा रहने पर अब गर्मी कठोर रूप ले रही है तो उमस आमजन के पसीने बहा रही है। चिंता है कि अगले दो तीन दिन तक और गर्मी और उमस का सामना आमजन को करना पड़ेगा। हालांकि अगले सप्ताह से नया प्रणाली सक्रिय होने पर फिर बादलों की गूंज बढ़ने और प्रणाली सक्रिय होने पर दक्षिणी जिलों में तेज वर्षा होने की संभावना है।

यहां जारी किया अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार गुरुवार को जोधपुर व जैसलमेर में भारी से अतिभारी वर्षा होने की संभावना है। इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जालौर व पाली में भारी वर्षा तथा श्रीगंगानगर, नागौर, हनुमानगढ़, चूरू, सवाई माधोपुर, कोटा, करौली, झालावाड़, जयपुर, धौलपुर, दौसा, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां व अजमेर में हल्की वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है।

Ad Image
Latest news
Related news