Thursday, September 19, 2024

48 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.

आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रतापगढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, पाली, चित्तौड़गढ़, अजमेर, बांसवाड़ा, जोधपुर,, नागौर में बारिश होने के आसार है. वहीं मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में गुरूवार को बरसात तो हुई मगर उमस भरा मौसम रहा. जोधपुर शहर में शाम को बरसात तो हुई मगर वहां भी उमस से राहत नहीं मिली।

मानसून ट्रफ लाइन इन हिस्सों में विस्तृत

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा के तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून ट्रफ लाइन कोटा, जैसलमेर से होते हुए कम दबाव के क्षेत्र तक विस्तृत है. वहीं 24 जुलाई को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की पूरी संभावना है. इससे प्रदेश में एक हफ्ते तक मानसून सक्रिय रख सकता है.

गुरूवार का मौसम

उदयपुर में गुरूवार को 28. 3 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं वातावरण में 80 फीसदी से अधिक नमी होने से दिनभर अधिक उमस रही. दोपहर में तापमान 37.3 डिग्री तक पहुंचा। इसे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. उमस इतनी अधिक थी कि पंखों को अपनी पूरी गति पर चलना पड़ रहा था. उमस से बेहाल शहर अभी भी एक अच्छी बारिश का मोहताज है.

मौसम विभाग ने दी जानकारी

बता दें, इस परिसंचरण तंत्र के कारण राज्य में आगामी एक सप्ताह के दौरान अधिकांश इलाकों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। इससे राज्य के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, हालांकि आगामी दो दिनों के दौरान दक्षिणी और पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं गंभीर बारिश की संभावना है। 22-23 जुलाई से राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिशी गतिविधियों में वृद्धि होगी और कहीं-कहीं भारी और कहीं अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

Ad Image
Latest news
Related news