Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर रविवार को भी कई जिलों में इंटरनेट बंद

जयपुर: राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा के चलते राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में रविवार को भी इंटरनेट बंद रहेगा. बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित इस परीक्षा में नकल के रोकथाम के लिए इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड रहेंगी. इस परीक्षा के कारण शनिवार को भी जयपुर समेत कई जिलों में इंटरनेट को बंद रखा गया. शनिवार को प्राथमिक (लेवल-वन) और उच्च प्राथमिक (लेवल-टू) साथ ही विद्यालय अध्यापक (सामान्य/विशेष) सीधी भर्ती परीक्षा-2022 की पहली और दूसरी पारी की परीक्षा का आयोजन किया गया था.

रविवार को भी रहेगा नेट बंद

परीक्षा के आयोजन के दौरान जयपुर कमिश्नरेट समेत अलवर में भी सुबह 9.30 से शाम 6 बजे तक नेट बंद रहने की सूचना है. जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जानकारी देते हुए कहा कि रविवार को दो पारियों में जयपुर में 1 लाख 5 हजार से भी ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर होंगे. परीक्षा में कुल 1 लाख 5630 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. बता दें कि पहली पारी में सामाजिक विज्ञान विषय लेवल-द्वितीय परीक्षा में 176 केंद्रों पर 63126 वहीं दूसरी पारी में हिन्दी विषय लेवल-द्वितीय की परीक्षा में 125 केंद्रों पर कुल 42504 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

ओबीसी से हैं सबसे ज्यादा आवेदन

बता दें कि इस बार रीट परीक्षा के लिए कुल 9,64,965 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है. यह परीक्षा दो लेवल में किया जाएगा. लेवल वन और लेवल टू. लेवल-1 के लिए 2,12,259 कैंडिडेट्स और लेवल-2 के लिए 7,52,706 अभयर्थियों ने आवेदन किया है. साथ ही इन आवेदनों में विशेष शिक्षा के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 16,418 है. परीक्षा के लिए सर्वाधिक आवेदन ओबीसी केटेगरी से प्राप्त हुए हैं. वहीं सबसे कम आवेदन एमबीसी केटेगरी से मिला है.

सबसे कम एमबीसी केटेगरी का आवेदन

लेवल-2 के लिए 3.30 लाख ओबीसी केटेगरी के अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. सबसे कम 28,566 आवेदन एमबीसी केटेगरी ने की है. लेवल-1 में भी सबसे ज्यादा आवेदन ओबीसी केटेगरी में ही मिले हैं.

Ad Image
Latest news
Related news