Monday, September 23, 2024

Rajasthan: त्योहार पर सीएम गहलोत का तोहफा, तीज मेले पर आधे दिन की होगी छुट्टी

जयपुर: देश में इस समय त्योहार का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर की जनता को तीज का एक बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने तीज मेले पर आधे दिन का अवकाश घोषित किया है। मतलब 19 अगस्त को तीज पर आधे दिन की छुट्टी होगी। इस अवसर पर गहलोत सरकार लोक कलाकारों को लोक कलाकार प्रोत्साहन कार्ड देकर सम्मानित करेगी। इस प्रस्ताव को सीएम अशोक गहलोत ने मंजूरी प्रदान की है।

19 को लगेगा तीज मेला

आगामी तीज के त्योहार (19 अगस्त) को देखते हुए जयपुर में आधे दिन का अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन जयपुर स्थित राज्य सरकार के सभी कार्यालयों, उपक्रमों और शिक्षण संस्थानों में तीज के पहले दिन दोपहर लंच टाइम से अवकाश रहेगा। इस बार 19 अगस्त को तीज मेले और 20 अगस्त को बूढ़ी तीज मेले का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री गहलोत के इस निर्णय से जयपुर शहर में कार्यरत राजकीय अधिकारी, कर्मचारी, विद्यार्थी और आमजन इस मेले में शामिल हो सकेंगे।

पांच हजार की आर्थिक सहायता देगी सरकार

राजस्थान प्रदेश में लोक कलाओं के संरक्षण और लोक कलाकारों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना-2023 के अंतर्गत लोक कलाकारों को लोक कलाकार प्रोत्साहन कार्ड देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। साल 2023-24 के बजट में सीएम गहलोत ने ये योजना लागू करने की घोषणा की थी। इस योजना में लोक कलाकारों को प्रति परिवार प्रति वर्ष 100 दिवस राजकीय उत्सवों, सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार और शिक्षण संस्थानों में कला प्रदर्शन के अवसर प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। साथ ही, योजना के अंतर्गत लोक कलाकारों को उनकी कला से संबंधित यंत्र-उपकरण क्रय करने के लिए पांच हजार रुपए राशि की एकबारीय आर्थिक सहायता देय है।

Ad Image
Latest news
Related news