Thursday, September 19, 2024

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा मुफ्त मोबाइल फोन

जयपुर। गुरुवार से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन की शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस योजना की शुरुआत बिड़ला सभागार में करेंगे। जानकारी के अनुसार प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं-छात्राओं वितरित होंगे.

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ

आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार यानी आज दोपहर 12 बजे बिड़ला सभागार में चिरंजीवी परिवार की महिला मुखियाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्मार्टफोन के साथ सिम वितरित करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री ए ‘डिजिटल सखी बुक’ लॉन्च करेंगे। जिसके बाद सीएम कार्यक्रम में मौजूद लोगों से और अन्य लोगों से वर्चुअल माध्यम के जरिए बातचीत करेंगे।

12 अगस्त तक शिविर लगाए जाएंगे

जानकारी के अनुसार तीनों जिलों में 12 अगस्त तक शिविर लगाए जाएंगे। इस योजना के अनुसार 12 अगस्त तक जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, फलौदी में 12 अगस्त को अयोजन होगा। जोधपुर जिले में नगर निगम उत्तर में अमृतलाल स्टेडियम चैनपुरा में शिविर लगाया जाएगा वहीं नगर निगम दक्षिण में दो जगहों पर शिविर आयोजन होगा. इनमें एक शिविर दीनदयाल पार्क कमला नेहरू नगर और दूसरा शिविर पॉलिटेक्निक कॉलेज जोधपुर में लगाया जाएगा.

यहां पर मिलेगी इस योजना की पूरी जानकारी

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन वितरण संबंधित जानकारी जनसूचना पोर्टल और टोल फ्री नंबर 181 के माध्यम से ली जा सकती है.

योजना के मुख्य उद्देश्य

यह योजना राज्य सरकार द्वारा छात्राओं एवं विधवा नारी को सशक्त बनाने की अनूठी पहल है. मुख्यमंत्री का मानना है कि इससे प्रदेश कि महिलाओं में जागरुकता बढ़ेगी जिससे वह समाज में अच्छी भूमिका निभा पाएंगी। स्मार्टफोन की मदद से छात्राओं को बेहद लाभ मिलेगा और दूर दराज क्षेत्रों में पढ़ रहें छात्राएं अपने परिवार से निरंतर सम्पर्क में रह सकते हैं. इस योजना से प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल से साक्षात्कार किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news