Thursday, September 19, 2024

इन शहरों में जल्द ही हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

जयपुर। राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि आगामी 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों मे बारिश का सिलसिला 4 दिन तक चलेगा।

आज का मौसम

आपको बता दें कि राजस्थान में मानसून फिर लौट रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 19 अगस्त से 22 अगस्त तक राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है. कोटा, राजधानी जयपुर, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर संभाग में बारिश होने की संभावना है. वहीं 21-22 अगस्त को भी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में 19 से 21 अगस्त को बारिश होने की संभावना है. अगर जयपुर की बात करें तो जयपुर में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है.

कम दबाव का क्षेत्र बन रहा

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन अभी भी हिमालय की पहाड़ियों पर बनी हुई है. उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में मौजूद परिसंचरण के कारण कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं.

कहां कितनी हुई बारीश

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को कोटा, करौली, सवाईमाधोपुर, भरतपुर कें क्षेत्र में बारिश हुई थी. वहीं करौली के श्रीमहावीरजी में 8 मिलीमीटर बरसात हुई है. राजस्थान में मानसून के कारण 27 फीसदी अधिक बारिश हुई है. प्रदेश में 17 अगस्त तक 396 मिलीमीटर बारिश हुई है. वहीं बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, अलवर, बारां, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ में सामान्य से कम वर्षा हुई है.

पारा 39 डिग्री तक पहुंचा

पश्चिमी राजस्थान के जिलों में पारा 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो गया था. गुरुवार को हनुमानगढ़, चूरू, पिलानी, गंगानगर, फतेहपुर,जैसलमेर में तापमान 39 डिग्री तक पहुंच गया था.

Ad Image
Latest news
Related news