Thursday, September 19, 2024

CM गहलोत ने किया ‘सखी सम्मेलन’ का आगाज, महिलाओं के लिए कई अहम घोषणाएं

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजीविका की ओर से आयोजित ‘सखी सम्मेलन’ का शुभारंभ किया। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की ओर से जैक सीतापुरा में यह कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव उषा शर्मा, मंत्री रमेश मीना, प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार, शासन सचिव रवि जैन, आईएएस कुंजी लाल मीणा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। ‘सखी सम्मेलन’ में राज्य स्तर पर 21 हजार महिलाएं जुटी। इस दौरान सीएम गहलोत ने शाबाश सखी प्रदर्शनी से मिर्च का अचार भी खरीदा।

सीएम ने 381 करोड़ के चेक किए वितरित

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डिजिटल सखी योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को 381 करोड़ के चेक वितरित किए। सीएम ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली सखियों का सम्मान भी किया। चूरू की भवरी, चितौड़ की कविता, चूरू की सुलोचना गोदारा, बारां की एकता, झुंझुनु की प्रेम लता, टोंक की रूबी सिद्धिकी और अलवर की रेखा का सीएम गहलोत ने सम्मान किया।

महिलाओं के लिए सीएम गहलोत ने की बड़ी घोषणा

सीएम गहलोत ने कहा कि सखी योजना के तहत स्कूटी खरीदने पर ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। सेनेटरी नैपकिन बनाने से लेकर वितरण तक कार्य राजीविका के तहत किया जाएगा। गांवों में इंदिरा रसोई के माध्यम से खाना मिल सकेगा। साथ ही राजीविका के तहत गांवों में 1 हजार इंदिरा रसोई खोली जाएंगी।

मुझे राजस्थान की महिलाओं पर गर्व है – सीएम

सीएम गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राजीविका का जो माहौल बना, मैं उसे शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता। महिलाएं पूरे आत्मनिर्भरता के साथ काम कर रही हैं। मुझे राजस्थान की महिलाओं पर गर्व है। राजीविका के सिस्टम से मैं बहुत प्रभावित हूं। सीएम ने कहा कि महिलाओं में क्रांति आ रही है. गांवों में घुंघट में कैद न रखे महिलाओं को, पहले महिलाएं न सरपंच बन सकती थी न मेयर, लेकिन अब आत्मनिर्भरता के साथ लगातार काम कर रही हैं। पिछली सरकार में 96 हजार समूह बने थे। हमारी सरकार में 2 लाख से ज्यादा महिला समूह बने हैं।

2030 तक राजस्थान बनेगा नंबर-1 राज्य

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि 2030 तक राजस्थान नंबर-1 श्रेणी के राज्यों में आएगा। प्रदेश की तरक्की में महिलाओं का बड़ा योगदान है। हमारी सरकार की जिम्मेदारी है कि सभी को सोशल सिक्योरिटी मिले। इस दौरान सीएम गहलोत ने सखियों के मानदेय में 15 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की। 1 हजार करोड़ रूपये ब्याज मुक्त ऋण भी दिए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news