Thursday, September 19, 2024

आज इन जिलों मे होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

जयपुर। राजस्थान में बीते 15 दिनो से मानसून शुष्क था जिसके बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. राजधानी जयपुर में सुबह से बारिश हो रही है इसलिए लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल रही है.

आज का मौैसम

आपको बता दें कि शनिवार यानी आज और रविवार को बारिश होने के आसार है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल, बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा में बना हुआ है. जिसकी वजह से गर्मी के स्तर में गिरावट दर्हुज हुई है. जानकारी के मुताबिक अगले 2-3 दिन में यह मानसून सिस्टम छत्तीसगढ़ की तरफ अग्रसर हो सकता है.

इन जिलों मे यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले कुछ ही घंटो मे झुंझुनू, अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, जयपुर, दौसा, झुंझुनू, भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक जिलों मे मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। उन्होंने कहा कि मौसम सामान्य होने तक घर में ही रहें, घर के बाहर न निकले।

20 अगस्त को अधिक बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में मानसून कमजोर पड़ गया है। वर्षा की मूलभूत रेखा हिमालय की ओर खिसक गयी है, बारिश के लिए जिम्मेदार मानसून ट्रफ लाइन 19 अगस्त के बाद ही अपने सामान्य स्थिति में आएगी। उसके बाद राजस्थान में 20 अगस्त से भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इस बार अगस्त में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

21 और 22 अगस्त को भी बारिश

आपको बता दें कि 21 और 22 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में 21 अगस्त तक बारिश होने की संभावना है.

Ad Image
Latest news
Related news