Friday, October 25, 2024

जी 20 के व्यापार और निवेश मंत्री स्तरीय समिट शुरू, इन महत्वपूर्ण विषयों पर होगी चर्चा

जयपुर। जी-20 के व्यापार और निवेश मंत्रिमंडल स्तरीय समूह की दो दिवसीय समिट आज से शुरू हो गई है, जानकारी के अनुसार यह समिट एक 5 स्टार होटल में हो रही है.

आज से G20 समिट की हुई शुरुआत

आपको बता दें कि समिट की अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री और पियूष गोयल ने की. जी-20 बैठक के दौरान जी-20 के सदस्य और आमंत्रित देशों के बीच पांच प्राथमिकता वाले विषयों पर चर्चा हो रही है.

बैठक में कौन-कौन हैं शामिल ?

इस बैठक में अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, कनाडा, फ्रांस, तुर्किये, इंडोनेशिया, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्त्र, नीदरलैंड,ओमान, साउथ कोरिया, के व्यापार मंत्री शामिल होने के लिए आए हुए हैं.

किन पांच मुद्दों पर रहेगा फोकस ?

जी-20 की इस बैठक में इन पांच मुद्दों पर प्रकाश डाला जाएगा, जो कुछ इस प्रकार है.

  1. गतिशील व्यापार एवं वैश्विक मूल्य श्रृंखला
  2. विकास एवं समृद्धि के लिए व्यापार
  3. विश्व व्यापार में सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों-एमएसएमई
  4. विश्व व्यापार संगठन- डब्ल्यूटीओ में सुधार
  5. व्यापार के लिए लॉजिस्टिक्स

सुरक्षा का हुआ कड़ा इंतजाम

बता दें, बुधवार से ही समिट के लिए डेलीगेट्स का राजधानी जयपुर एयरपोर्ट पहुंचना शुरू हो गया था. जयपुर एयरपोर्ट पर प्रोटोकॉल के मुताबिक आगवानी की गई. इन सभी के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर हैं.

भारत के लिहाज़ से बहुत महत्वपूर्ण है समिट: पीयूष गोयल

बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत अब विकासशील देश और कम विकसित देशों का नेतृत्व कैसे करेगा, वाणिज्य एवं निवेश को कैसे बढ़ावा दिया जाएगा, विकासशील और कम विकसित देशों को कैसे नए मौके दिए जाएंगे जैसे मसलों पर भी चर्चा होगी। वहीं वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन में परिवर्तन होने से विश्व का व्यापार सरल, पारदर्शी हो और सभी देशों को समान अवसर मिले, इस पर चर्चा करेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news