Thursday, September 19, 2024

Raksha Bandhan 2023: सीएम और राज्यपाल ने दी राखी की शुभकामनाएं, गहलोत बोलें-महिलाओं की सुरक्षा-सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध

जयपुर: भाई-बहन के प्रेम का सबसे अनूठा पर्व रक्षाबंधन का ये पवित्र त्योहार आज देश मना रहा है। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेशवासियों को रक्षाबंधन के इस पावन पर्व पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। 30 अगस्त को रात 9.02 बजे से राजस्थान में राखी बांधने का मुहूर्त है। सीएम अशोक गहलोत ने अपने संदेश में कहा कि रक्षाबंधन महिलाओं के प्रति सम्मान और विश्वास के साथ ही पौराणिक और सांस्कृतिक महत्व का पर्व है। यह सामाजिक और पारिवारिक एकसूत्रता का प्रतीक है।

महिलाओं के सुरक्षा-सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं-गहलोत

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षण और सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए संकल्पबद्ध होकर सभी क्षेत्रों में समान अवसर उपलब्ध करा रही है। गहलोत ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि हमें महिला सशक्तिकरण और उनकी प्रगति की दिशा में मिलकर एक आदर्श समाज का निर्माण करना चाहिए।

सर्वांगीण विकास के लिए महिलाओं की भागीदारी अहम

उन्होंने कहा कि प्रदेश का सर्वांगीण विकास महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नहीं है। महिला मुखियाओं को इंटरनेट वाले मोबाइल फोन दे रही सरकार गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की अनूठी पहल की है। इसमें प्रदेश की 1.35 करोड़ जनाधार महिला मुखियाओं को इंटरनेट मोबाइल फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं को फोन मिलना शुरू हो गया है। इससे महिलाओं में जागरुकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में भागीदारी निभाएंगी।

आज के दिन समाज जोड़ने का संकल्प लें- राज्यपाल

राज्यपाल राज्यपाल कलराज मिश्र ने देश और प्रदेशवासियों को रक्षाबंधन पर्व (30 अगस्त) की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने राखी के धागों की तरह प्रेम और विश्वास के बंधन में सम्पूर्ण समाज को जोड़ने का संकल्प लेने आह्वान किया है। राज्यपाल मिश्र ने भाई-बहन के रिश्ते की पवित्रता, आत्मीयता और स्नेह से जुड़े इस पर्व पर कामना की है कि यह सभी के जीवन में हर्ष और उल्लास का संचार करें।

Ad Image
Latest news
Related news