Thursday, September 19, 2024

बंगाल की खाड़ी में परिसंचरण तंत्र सक्रीय, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

जयपुर। बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बना है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 8 से 15 सितंबर तक बारिश की संभावना है.

कल से बारिश होने के आसार

राजस्थान में चिलचिलाती धूप से परेशान हुए लोगों के लिए मौसम विभाग ने एक ख़ुशी की खबर दी है. मौसम विभाग ने कल से दो दिन के लिए जयपुर समेत 4 संभागों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं पूर्वी राजस्थान में आगामी 8 से 15 सितंबर तक बारिश होने की संभावना है।

परिसंचरण सिस्टम सक्रीय

बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सिस्टम के असर से प्रदेश में फिर से मानसूनी गतिविधियां सक्रिय हो रही हैं। अगले 24 घंटे में बादलों की आवाजाही बढ़ने पर राजधानी जयपुर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग के कुछ क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में आगामी 8 से 15 सितंबर तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

प्रदेश में बढ़ा तापमान

प्रदेश में मौसम शुष्क रहने से दिन के तापमान में पारा 4 डिग्री तक उछलकर 40 डिग्री तक दर्ज हुआ, वहीं धौलपुर 37.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया तो श्रीगंगानगर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.4 और चूरू में 39. 2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

8 सितंबर में कहां होगी बारिश ?

8 सितंबर को बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर जिले में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Ad Image
Latest news
Related news