Monday, September 23, 2024

Rajasthan: सीएम गहलोत आज मुख्यमंत्री कामधेनु योजना का करेंगे शुभारंभ

जयपुर: आज सीएम अशोक गहलोत मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना शुरू करने जा रहे है। भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा से कामधेनु पशु बीमा योजना का शुभारम्भ किया जाएगा। जिसके तहत प्रति परिवार दो दुधारू पशुओं का प्रति पशु 40-40 हजार रूपए का निःशुल्क बीमा किया जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने गौवंश के संरक्षण के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं।

गौशालाओं एवं नंदीशालाओं को वर्तमान सरकार के कार्यकाल में लगभग 3 हजार करोड़ रूपए का अनुदान दिया गया है। लम्पी रोग से मृत गायों पर पशुपालकों को प्रति गाय 40 हजार रुपए का मुआवजा सरकार की तरफ से दिया गया। तो वहीं दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध पर प्रति लीटर 5 रूपए का अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है।

ERCP पर फिर केंद्र सरकार को घेरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 13 जिलों में आमजन और किसानों के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस योजना से राजस्थान के एक बड़े क्षेत्र में सिंचाई व पेयजल के लिए जलापूर्ति सुनिश्चित होगी। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिलाने के लिए केंद्र सरकार से लगातार मांग की जा रही है। केंद्र सरकार को शीघ्र ही ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करना चाहिए।

गैस सिलिंडर पर मांग दोहराई

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उज्ज्वला योजना से जुड़े परिवारों सहित लगभग 76 लाख परिवारों को 500 रूपए में गैस सिलिंडर उपलब्ध करवाकर महंगाई से राहत दे रही है। केन्द्र सरकार को भी उज्ज्वला योजना से तहत परिवारों को 500 रूपए में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महंगाई राहत कैम्प के माध्यम से राजस्थान वासियों को कमर तोड़ महंगाई से राहत मिली है। इन कैम्पों में 1 करोड़ 80 लाख से अधिक परिवारों को लाभान्वित किया गया तथा 7 करोड़ 82 लाख से अधिक गारन्टी कार्ड वितरित भी किए गए।

बिजली पर सरकार ने उठाए पर्याप्त कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि कोयले की कमी तथा अगस्त माह में बारिश कम होने से बिजली की मांग बढ़ने के कारण राज्य में बिजली की अल्पकालीन समस्या उत्पन्न हुई है, इस समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने पर्याप्त कदम उठा लिए हैं तथा जल्द ही लोगों को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर दी जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news