Friday, October 25, 2024

जी-20 को लेकर तैयारियां, जानिए क्या रहेगा प्रतिबंधित

जयपुर। दिल्ली में शुक्रवार से वीआईपी मूवमेंट शुरू हो जाएगी। इसके चलते दिल्ली पुलिस ने कुछ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं. गुरुग्राम प्रशासन ने भी निजी संस्थानों के लिए सलाह जारी किया है.

जी-20 को लेकर क्या तैयारियां ?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत अन्य जी-20 नेता 9 और 10 सितंबर को होने वाले कार्यक्रम से एक दिन पहले शुक्रवार यानी आज भारत पहुंचेंगे। इस दौरान सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहेंगे. दिल्ली पुलिस ने विदेशी प्रतिनिधियों के आगमन को लेकर शुक्रवार से शुरू होने वाले वीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में कुछ अतिरिक्त प्रतिबंध भी लगाए हैं.

क्या-क्या रहेंगे बंद ?

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि.नई दिल्ली जिले में सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और कोई भी रेस्तरां, मॉल, पर्यटक स्थल और होटल नहीं खुलेंगे. इसके अलावा नई दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में शुक्रवार से रविवार तक सभी व्यावसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी.

कनॉट प्लेस रहेगा बंद

जी-20 कार्यक्रम प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा। इसलिए उस क्षेत्र और उसके आसपस सभी गतिविधियां प्रतिबंधित रहेगा।

क्या रहेगा खुला ?

NDMC क्षेत्र और दिल्ली में मेडिकल की दुकानों, दूध बूथ, सब्जी/फल की दुकानें खुली रहेंगी. एटीएम भी चालू रहेंगे. वहीं, वाणिज्यिक वाहनों और बसों को रिंग रोड और रिंग रोड से दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति होगी.

दिल्ली में नहीं मिलेगी टैक्सी

शनिवार सुबह 5 बजे से नई दिल्ली में कोई टैक्सी उपलब्ध नहीं होगी. होटलों में वैध बुकिंग वाले पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी। बता दें, वाहन प्रतिबंधित आज रात से ही शुरू हो रहे हैं. ऐसे में मालवाहक वाहनों, अंतरराज्यीय बसों और स्थानीय सिटी बसों सहित वाहनों को 7 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की मध्यरात्रि तक मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Ad Image
Latest news
Related news