Thursday, September 19, 2024

13-14 सितंबर को बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रीय हो गया है, इसकी वजह से 13-14 सितंबर को राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश होगी।

आज का मौसाम

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक सामान्य से पांच फीसदी ज्यादा बरसात दर्ज की जा चुकी है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन राजस्थान के जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है। यही वजह है कि 11 सितम्बर और 12 सितंबर को राजस्थान के 20 जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. वहीं तेज आकाशीय बिजली के भी गिरने के आसार है.

एक बार फिर सक्रिय होगा मानसून

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 13-14 सितंबर से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा। वहीं अगर राजस्थान में मानसून के आंकड़ों को देखें तो अब तक सामान्य से 4 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। मानसून सीजन में 1 जून से 9 सितम्बर तक औसत बारिश 405.7 M.M. होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल बारिश 423.7 M.M. हो चुकी है।

तापमान में होगी बढ़ोतरी

11-12 सितंबर को ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में आगामी दो दिन केवल हल्की बारिश, जबकि अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में अधिकतम तापमान आगामी दो दिनों के दौरान 42-43 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने की प्रबल संभावना है।

Ad Image
Latest news
Related news