Thursday, September 19, 2024

14 सितंबर से बारिश का सिलसिला शुरू, मौसम विभाग ने दी जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम शुष्क होने के बाद सितंबर में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना एक नया लो-प्रेशर सिस्टम अगले चार-पांच दिन राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रखेगा।

आज का मौसम

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधे श्याम ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र (लो-प्रेशर सिस्टम) बना है। ये सिस्टम अगले 24 घंटों में और ज्यादा प्रभावशाली होने की संभावना है. जानकारी के अनुसार अगले 2 दिनों में ये वेदर सिस्टम छत्तीसगढ़, उड़ीसा की तरफ बढ़ेगा। वहीं मानसून लाइन अब खिसककर अपनी नार्मल पोजीशन पर आ गई है और ये बीकानेर से होकर लोप्रेशर एरिया तक जा रही है. इसी कारण गुरूवार यानी आज से अच्छी बारिश का सिलसिला शुरू होगा।

इस वेदर सिस्टम का प्रभाव कहां ?

इस वेदर सिस्टम का सबसे अधिक प्रभाव राजस्थान के भरतपुर, राजधानी जयपुर, अजमेर में रहेगा। जबकि 15 से 17 सितंबर के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

पश्चिमी राजस्थान में क्या होगा प्रभाव ?

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में भी इस सिस्टम का असर यहां अगले 4-5 दिनों के दौरान दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।मामूली रहेगा।

कहां हुई बारिश ?

प्रदेश में बुधवार को भीलवाड़ा, बारां, अजमेर, नागौर, सीकर में बारिश हुई. जानकारी के अनुसार बारां के किशनगंज में 20 और भीलवाड़ा के बागोर में 18MM बारिश दर्ज हुई। जयपुर में प्रताप नगर और सांगानेर एरिया में देर रात बारिश दर्ज की गई ।

Ad Image
Latest news
Related news