Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: आज और कल बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, प्रदेश में हड़ताल शुरू

जयपुर। राजस्थान के पड़ोसी राज्यों की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर ज्यादा वैट के खिलाफ अब पेट्रोल पंप संचालकों ने सांकेतिक हड़ताल शुरू कर दी हैं.

राजस्थान में डीजल- पेट्रोल को लेकर हड़ताल

अलवर जिले को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में दो दिन के लिए सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक पेट्रोल पंप संचालकों ने सांकेतिक हड़ताल पर रहेंगे. यानी की आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर किसी भी वाहन में पेट्रोल और डीजल नहीं भरा जाएगा। जानकारी के अनुसार सुबह 10 बजे से हड़ताल से पूर्व सभी पेट्रोल-डीजल भरवाने वाले लोगों की भीड़ नजर आई. वहीं आज सुबह 10 बजे के साथ ही पेट्रोल पंपों पर बैरिकेडिंग कर दी गई.

पेट्रोल पंपों पर छाया सन्नाटा

इन सबके बाद पेट्रोल पंपों पर सन्नाटा छाया हुआ है और हड़ताल के कारण उपभोक्ताओं को निराश लौटना पड़ा। इस सांकेतिक हड़ताल में आम जनता भी पेट्रोल पंप संचालको के साथ खड़ी नजर आई. लोगों का कहना है कि अगर वैट कम होगा तो उन्हे भी पेट्रोल-डीजल सस्ता मिलेगा वहीं राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार राजस्थान में इस वक्त पेट्रोल पर 31.04 प्रतिशत वैट है.साथ ही 1.50 रुपये प्रति लीटर रोड डेवलपमेंट सैस भी वसूला जा रहा है. इसी कड़ी में डीजल पर 19.30 वैट है. वहीं, इस पर 1.75 रुपए प्रति लीटर सैस वसूला जा रहा है.

इस राज्यों में पेट्रोल की दरे कम

राजस्थान के पड़ोसी राज्य गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली में तुलनात्मक रूप से दरें काफी कम है.

Ad Image
Latest news
Related news