Monday, September 16, 2024

राजस्थान: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना पर दिया जोर

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में 23 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेताओं ने मुलाकत की. इस दौरान उन्होंने ओबीसी वोटर्स को साधने का प्रयास किया।

राहुल गांधी ने जनसभा को किया संबोधित

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करने के दौरान कहा कि आज के हिंदुस्तान को एमएलए और एमपी नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 90 अफसरों के साथ चलाते हैं. वो 90 लोग हिंदुस्तान के सरकार के सेक्रेटरी हैं. हर सेंट्रल मिनिस्टर को सेक्रेटरी चलाते हैं. तो मैंने एक बार सोचा की देखता हूं कि इन 90 लोगों में से ओबीसी कितने हैं, तो पता चला की ओबीसी की बात करने वाले नरेंद्र मोदी सरकार के इन 90 सेक्रेट्री में से सिर्फ तीन लोग ओबीसी से हैं और उनकी कोई पावर नहीं है.

केंद्रीय सरकार पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मैंने जब पार्लियामेंट हाउस में इस सवाल को उठाया कि 90 लोगों में से तीन लोग ओबीसी क्यों हैं और केवल 5 प्रतिशत बजट इन लोगों के हाथ में क्यों हैं, क्या देश में ओबीसी की आबादी सिर्फ 5 प्रतिशत है? अब देश में ओबीसी की आबादी कितनी है ये भी कोई नहीं जानता कोई 50 प्रतिशत कहता है, कोई 45 प्रतिशत तो कोई 55 प्रतिशत. तो सरकार सही आंकड़े का पता लगाने के लिए कास्ट सेंसस क्यों नहीं करवाती. अगर हम ओबीसी को भागीदारी देने की बात करते हैं, तो बिना कास्ट सेंसस के ये किया ही नहीं जा सकता है.

Ad Image
Latest news
Related news