Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: पंजीयन-मुद्रांक विभाग के कर्मचारियों ने की प्रदेश में हड़ताल, रजिस्ट्री से जुड़ी कार्य अटके

जयपुर। राज्य में पंजीयन-मुद्रांक विभाग के कर्मचारियों द्वारा हड़ताल जारी कर दिया गया है। सभी कर्मचारी अपने-अपने कार्यस्थल आए है किन्तु कार्य बहिष्कार का फैसला होने के कारण से काम नहीं कर रहे है। प्रदेश में मॉडल पासपोर्ट कार्यालय की बनावट पर 10 मॉडल उप पंजीयक ऑफिस खोलने की संचालन पर आपत्ति किया जा रहा है।

हड़ताल संबंधित जनकारी

राजस्थान मुद्रांक विभाग के प्रदेशाध्यक्ष भीखाराम चौधरी ने कहा कि हमने पहले ही इसके संबंध में विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया था। हमारी तरफ से 28 सितंबर तक सभी तमाम मांगों का निष्कर्ष करने के लिए कहा था। किन्तु हमारी मांगों को इगनोर कर दिया गया। वहीं उन्होंने बताया कि हमारी मांग पूरी नहीं की गई इसलिए आज से पूरे प्रदेश में कर्मचारियों द्वारा हड़ताल शुरू कर दी गई है। दूसरी तरफ उन्होंने कहा कि अब कर्मचारी तब तक हड़ताल पर रहेंगे, जब तक मांगें पूरी नहीं हो जाती।

हड़ताल से प्रभावित हुई कार्यालय

प्रदेश भर में पंजीयन-मुद्रांक विभाग के कर्मचारियों द्वारा हड़ताल शुरू करने से सभी जिलों में रजिस्ट्री व राजस्व से जुड़े तमाम कार्य रुक गए है। वहीं बताया जा रहा है कि प्रदेश मे हड़ताल के कारण हर दिन करोड़ों रुपए की राजस्व नुकसान होगी। हालांकि एजेंसी के द्वारा निजी कर्मचारियों को विभाग में लगाने को एक तरह से राजस्व विभाग को निजीकरण बनाना बताया जा रहा है. दूसरी तरफ राजस्व कर्मचारियों को पद समाप्त होने का भय सता रहा है। प्रदेश में पंजीयन विभाग के कुल 166 ऑफिस है, इसका मुख्यालय अजमेर है। पंजीयन विभाग में 1500 कर्मचारी योग्य तौर पर अभी कार्यरत हैं।

विभाग के कर्मचारियों का डर

जोधपुर तथा बीकानेर में मॉडल उप पंजीयक कार्यालय प्रथम चरण में खुल चुका है. वहीं तीसरा कार्यालय अजमेर में खोलने की तैयारी को लेकर राजस्व कर्मचारी आज से हड़ताल जारी कर दिए है. किन्तु इन जिलों हैजयपुर, भरतपुर, उदयपुर, सीकर, बाड़मेर व भिवाड़ी में भी मॉडल उप पंजीयक कार्यालय खुलने का दावा किया जा रहा है। वहीं विभाग के कर्मचारी इस नई व्यवस्था को देखते हुए कहा कि यह विचार संकट की ओर बढ़ रहा है.

Ad Image
Latest news
Related news