Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan: राजस्थान में चुनाव आयोग का दौरा आज, सभी पार्टियां सतर्क

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव पर मध्यनजर रखते हुए तैयारियों का जायजा लेने केंद्रीय चुनाव आयोग की 3 सदस्यीय टीम जयपुर के लिए रवाना हो रही है। अनुमान है कि अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में विधानसभा चुनाव 2023 की तिथि का घोषणा हो जाएगा। वहीं सभी राजनीतिक दल सतर्क हो गए हैं। चुनाव आयोग का उद्देश्य राज्य में आगामी चुनाव की तैयारियों का बारीकी से जायजा लेना बताया जा रहा है.

चुनाव आयोग टीम की तैयारी

प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्र से चुनाव आयोग की 3 सदस्यीय टीम जयपुर के लिए रवाना हो गए है। तमाम सूत्रों के माध्यम से उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने में विधानसभा चुनाव 2023 की तारीख का घोषणा हो जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि जयपुर में तीन दिनों के यात्रा पर केंद्रीय चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय समेत निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल मौजूद रहेंगे। इस तीन दिवसीय दौरे के दौरान वे प्रदेश में विधानसभा चुनाव-2023 की तैयारियों की परीक्षण करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी की बैठक

जयपुर में इस 3 दिवसीय यात्रा पर चुनाव आयोग की 3 सदस्यीय टीम 29 सितंबर को जयपुर में मान्यता प्राप्त राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक के पश्चात चुनाव आयोग की टीम विधासनभा चुनाव-2023 के संबंध में आयोग एन्फोर्समेंट एंजेंसियों जैसे राज्य पुलिस, सीपीएफ, आयकर, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, राज्य की लीड बैंक के अधिकारी, रेलवे तथा एयरपोर्ट अधिकारी समेत नोडल अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

तैयारियों का जायजा

जयपुर में पहुंचे चुनाव आयोग का सदस्य प्रवीण गुप्ता ने कहा 30 सितंबर को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी समेत केन्द्रीय पुलिस बल के नोडल अधिकारियों द्वारा तैयारियों से संबंधित जानकारी को साझा किया जाएगा। इसके बाद सभी अधिकारियों के साथ बैठ कर चुनाव से जुड़ी तमाम जानकारी का जायजा लेंगे।

प्रेस से वार्ता कब?

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि चुनाव आयोग के 3 सदस्यीय टीम जयपुर के आखिरी दिन 1 अक्टूबर को विधानसभा आम चुनाव-2023 की तैयारियों की समीक्षा के संदर्भ में प्रेस से मुखातिब होंगे।

तीन दिनी दौरे में कौन-कौन शामिल

दौरे के दौरान उप निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू, धर्मेन्द्र शर्मा, नितेश व्यास, अजय भादू, ह्रदयेश कुमार, महानिदेशक बी नारायण, संयुक्त निदेशक अनुज चांडक और सचिव अश्विनी कुमार मोहल समेत कई दिग्गज अधिकारी मौजूद रहेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news