Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: राज्य में 45 प्रत्याशी भाजपा के तय, वसुंधरा राजे सहित कई दिग्गज नेता बैठक में मौजूद

जयपुर: रविवार रात करीब तीन घंटे तक राजस्थान और छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारोंं की सूची पर भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति द्वारा मंथन किया गया. बीते रात दिल्ली बैठक में राजस्थान के कई दिग्गज नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और चुनाव समिति के सदस्यों के नेतृत्व में राजस्थान की मजबूत और कमजोर समेत 65 सीटों पर चर्चा की। सूत्रों के हवाले से बता दें कि कुल 45 सीटों के टिकट पर सहमति दर्ज हो गई है। हालांकि यह बैठक रात साढ़े ग्यारह बजे तक चली। इसके साथ छत्तीसगढ़ की चुनाव पर शेष 69 सीटों के लिए मंथन किया गया। वहीं छत्तीसगढ़ के 21 उम्मीदवारों की सूची पिछले महीना ही जारी कर दी गई। वहीं बता दें कि तमाम रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि राजस्थान में PM मोदी आज यानी सोमवार को चुनावी दौरे पर सहमति सीटों पर उनके उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकते है. हालांकि पितृ पक्ष को देखते हुए बैठक में एक फैसला लिया गया है कि सूचियां पितृ पक्ष के बाद जारी की जा सकती है.

बैठकों का दौर दिन भर रहा जारी

रविवार को दिनभर प्रदेश भाजपा के तमाम नेता सियासी फॉर्मूले पर टास्क पूरा करते रहे वहीं दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति और पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक से पहले यह बैठक रखा गया था. रविवार सुबह प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रल्हाद जोशी कई नेताओं के साथ बैठक की जिसमे उन सभी सीटों पर चर्चा किया जिन सीटों पर केंद्रीय चुनाव समिति में मंथन होना था। वहीं जोशी के भवन पर प्रदेश के तमाम नेताओं का जमावड़ा पूरे दिन लगा रहा। आपको बता दें कि बैठक में प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रभारी अरुण सिंह और सह प्रभारी विजया राहटकर भी शामिल रहीं। इसके पश्चात राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ विस्तृत मशवरा हुई। बैठक में पहली लिस्ट के नामों को अंतिम रूप कहा गया। वहीं, प्रतिपक्ष उप नेता सतीश पूनिया को भी राजधानी में आमंत्रित किया गया। हालांकि दिल्ली में बैठक को देखते हुए राजस्थान के तमाम नेता दो दिन से मौजूद है.

राजस्थान के ये नेता शामिल

प्रदेश के कई नेता जिसमे प्रदेशाध्यक्ष जोशी, नेता प्रतिपक्ष राठौड़, पूर्व मुख्यमंत्री राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सह प्रभारी विजया रहाटकर, प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, ओम माथुर समेत कई नेता बीजेपी मुख्यालय में हुई देर रात बैठक में मौजूद रहे.

प्रदेश को जोन में बांटने पर विचार

भाजपा पार्टी ने प्रदेश को 7 क्षेत्रों में बाँट कर विभिन्न राज्यों के तमाम नेताओं को मोर्चे संभालने के लिए मैदान में उतार दिया है. इन सभी जोन के निर्वाचन क्षेत्रों की स्थिति को मजबूत करने के लिए नेताओं के ऊपर जिम्मेदारी दे दी गई है।

श्रेणी के आधार पर सीटों प्रत्याशियों की घोषणा संभव

जानकरी के मुताबिक बता दें कि रविवार को श्रेणी के आधार पर सीटों की सूची फाइनल की गई जिसकी घोषणा जल्द ही की जा सकती है। वहीं राज्य में 19 सीट डी श्रेणी के अंदर आते हैं, डी श्रेणी की सीटों पर तीन बार से चुनाव हारा जा रहा है। इसमें कई विधानसभा क्षेत्र दांतारामगढ़, सरदारपुरा, कोटपूतली, झुंझुनं, सांचौर, बाड़मेर शहर, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, खेतड़ी, नवलगढ़, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, लालसोट, सिकराय, टोडाभीम, सपोटरा, बाड़ी, वल्लभनगर, बागीदौरा, और बस्सी शामिल है। हालांकि ए श्रेणी की कुल 29 सीटें हैं जहां बीजेपी लगातार तीन चुनाव फ़तेह कर चुकी है। इन सीटों में बूंदी, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, रामगंजमंडी, झालरापाटन, खानपुर, आसींद, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, बीकानेर पूर्व, रतनगढ़, फुलेरा, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, अलवर शहर, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, ब्यावर, नागौर, सोजत, पाली, बाली, सूरसागर, सांगानेर, सीवाना, भीनमाल समेत दो और विधानसभा क्षेत्र शामिल है।

Ad Image
Latest news
Related news