Thursday, October 24, 2024

जयपुर में महाधरना: हिंदू समाज द्वारा विरोध प्रदर्शन बाजार बंद कर व्यापारियों के साथ जुटा समाज

जयपुर: चारदीवारी में हाल ही में एक दुर्घटना को सांप्रदायिक माहौल देने के विरोध में आज सर्व समाज के साथ व्यापारी बड़ी चौपड़ पर जुटे। यहां महाधरना दिया गया। बाजार बंद रखकर व्यापारियों ने विरोध दर्ज कराया। सुबह से ही परकोटे के बाजार बंद नजर आए। लोग बड़ी संख्या में धरने में पहुंचे। व्यापारियों के साथ सांसद दीया कुमारी, सांसद रामचरण बोहरा और लोगों से अपील करने वालों में भाजपा विधायक कालीचरण सराफ, ब्रह्मकुमार सैनी, राजेश शर्मा, जितेन्द्र अजमेरा, शैलेश शाह जैसे कार्यकर्ता शामिल हैं। इससे पहले सुबह से ही जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार, रामगंज बाजार और हवामहल बाजार में आने वाले
ट्रैफिक को रोक दिया गया।

महाधरना का कारण

रामगंज में गंगापोल क्षेत्र में 29 सितंबर को हिंदू परिवार से आत्मरक्षा में हुई दुर्घटना को समुदाय विशेष और सरकार की तुष्टिकरण की नीतियों के दबाव में सांप्रदायिक का नाम देकर हिंदू परिवारों को प्रताड़ित करने का आरोप है। साथ ही समुदाय विशेष के उपद्रवियों की हिंसक भीड़ द्वारा हिंदू दुकानदारों की दुकानों में लूटपाट-तोड़फोड़ करने, वाहनों में तोड़फोड़ कर हिंदू समाज के विरुद्ध हिंसक माहौल बनाने के विरोध में ‘जयपुर बचाओ संघर्ष समिति’ की ओर से बड़ी चौपड़ पर बंद और महाधरना दिया। धरना प्रदर्शन के ऐलान के अनुसार ‘जयपुर बचाओ संघर्ष समिति, हिंदू समाज और हिंदूवादी संगठन एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन कर रहें हैं। इसके लिए जयपुर के सभी हिंदू परिवारों से आह्वान किया गया है कि सनातन को बचाने के लिए सभी धरने में शामिल होकर हिंदू समाज और सनातन की एकता का संदेश विरोधियों तक पहुंचाएं।

सर्वसम्मति से फैसला किया

सुभाष चौक थाना क्षेत्र की घटना के बाद विशेष समुदाय द्वारा आज जयपुर शहर के परकोटे में भय का माहौल बनाया गया। उसके विरोध में बड़ी चौपड़ पर हिंदू समाज द्वारा विरोध प्रदर्शन करा जा रहा है। रामगंज बाजार व्यापार मंडल के अध्यक्ष हुक्मचंद अग्रवाल, महामंत्री गजनफर अली और कोषाध्यक्ष अशोक सौंकिया ने बताया कि प्रदर्शन को देखते हुए एक बैठक की गई। जिसमें सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि आज सुबह 10 बजे से दुकानें बंद रखी जाएंगी।

व्यापारियों ने उठाई ये मांगें

घटना में शामिल असामाजिक तत्वों पर बिना रुके कार्रवाई की जाए।
व्यापारियों को सुरक्षा दी जाए।
दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए।

सर्राफा समिति ने भी बंद को समर्थन दिया

सर्राफा समिति बड़ी चौपड़ जयपुर ने भी बंद को समर्थन दिया है। समिति के महामंत्री विकास अग्रवाल और मंत्री अश्विनी तिवारी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सर्राफा समिति हिंदू और व्यापारी संगठनों के द्वारा प्रदर्शन को देखते हुए और रामगंज व्यापार मंडल द्वारा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक बंद रखने की घोषणा की गई है। जिसे सर्राफा समिति बड़ी चौपड़ जयपुर द्वारा पूर्ण समर्थन दिया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news