Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan Election 2023: दिल्ली में चुनाव आयोग की बैठक, जानें कब होगा चुनाव?

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने को है. ऐसे में लोगों के बीच चुनाव की तारीख को लेकर अटकले चालू हैं, जनता का भी नजर चुनाव की तारीख पर अटका हुआ है. इस बीच आपको बता दें कि राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम व तेलंगाना राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव अगले महीनें तक होने का अनुमान है. इन राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए दिल्ली में पांच राज्यों के 900 चुनावी ऑब्जर्वर की बैठक की शुरुआत हो चुकी है. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में इन सभी राज्यों के चुनाव की तारीख का ऐलान हो सकता है. आपको बता दें कि राजस्थान में एक चरण और छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होने का पूरा अनुमान है.

बैठक में कौन-कौन शामिल

आपको बता दें कि राजस्थान के साथ-साथ अन्य पांच राज्यों में भी विधानसभा चुनाव होने जा रहा है. ऐसे में सब की निगाहें चुनाव से जुड़ी सभी उपडटेस पर लगी हुई है. दिल्ली में शुक्रवार को चुनाव की तारीखों को लेकर ऑब्जर्वर की बैठक भी चल रही है. बैठक में 900 चुनावी ऑब्जर्वर की मौजूदगी है. इस बैठक में जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर, सिक्योरिटी ऑब्जर्वर समेत अन्य चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. वहीं आपको बता दें कि दिल्ली में चल रही इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार एवं दोनों चुनाव आयुक्त शामिल है. जानकारी के लिए बता दें कि नवंबर माह के अंत में मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीख तय हो सकता है. वहीं आपको बता दें कि 6 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश में वर्तमान सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है. वहीं दूसरी तरफ 200 विधानसभा सीटों के लिए राजस्थान में एक चरण में मतदान करने का प्लान बनाया गया है.

एक चरण में होंगे राजस्थान विधानसभा चुनाव

राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को समाप्त होने जा रहा है. आपको बता दें कि राजस्थान में 2018 के दिसंबर में विधानसभा चुनाव हुए थे. वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ सरकार का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को समाप्त होने जा रहा है. हालांकि निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. वहीं मिजोरम में 40 सीटों पर मतदान होगा. दरअसल मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल साल 2030 में 17 सितंबर को समाप्त होने वाला है. वहीं आपको बता दें कि देशवाशियों की निगाहें पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनाव पर टिकी हुई हैं. इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ,भाजपा सहित अन्य प्रमुख पार्टिया भी अपनी पूरी ताकत चुनावी मैदान में झोंक दी है

Ad Image
Latest news
Related news