Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम को लेकर क्या बताया मौसम विभाग?

जयपुर। राजस्थान के कई जिले से मानसून की विदाई पूरी तरह से हो चुकी हैं. ऐसे में राज्य से पिछले कुछ दिन पहले ही मानसून ने रास्ता मोड़ लिया था. राज्य में मानसून के विदाई होने के कारण कई जिलों में ठंड की शुरुआत गुलाबी ठंड के साथ हो गई है. वहीं आपको बता दें कि प्रदेश में अगले दस दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। इसके साथ दिन में तेज धुप के कारण लोगों को गर्मी का एहसास भी होगा। किन्तु रात के समय तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा जिस कारण रात का मौसम थोड़ा ठंड होगा।

राहत की ख़बर

राज्य में ऐसे भी अक्टूबर महीने से तापमान में अंतर देखने को मिलता है. वहीं अभी अक्टूबर का महीना जारी है, इस बीच मौसम विभाग ने बताया हैं कि अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में दिन का तापमान पहले के अपेक्षा कम होगा जिससे लोगों को कुछ राहत मिलेगी। हालांकि शुक्रवार को जयपुर का न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं सुबह का मौसम में नमी 76 फीसदी दर्ज की गई जिस वजह से मौसम में हल्की ठंडक बनी रही. दरअसल दिन का तापमान में उछाल आने के कारण तीखी धूप निकलने से मौसम सामान्य रहा। दोपहर का तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया। लोगों को धूप तेज होने से गर्मी भी महसूस हो रही थी लेकिन शाम से मौसम सुहाना हो गया। जयपुर के ग्रामीण हिस्सों में भी मौसम सामान्य बना रहा। वहीं जैसलमेर का तापमान 38.7, चूरू में 38.4 और श्री गंगानगर में 39 डिग्री तक दिन में दर्ज किया गया।

प्रदूषण बढ़ने का कारण

आपको बता दें कि मानसून की विदाई लगभग सभी जिलों से हो चुका हैं. ऐसे में प्रदेश से मानसून के दफा होने के कारण कई जगहों पर प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। वहीं मानसून के विदाई से जोधपुर के हवा में धूल कणों के साथ कार्बन मोनोऑक्साइड का लगातार बढ़ना प्रदूषण की लेवल को बढ़ाने का संकेत है. आपको बता दें कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 के पार हो गया. जोधपुर के हवा में सबसे बड़ा प्रदूषक कार्बन मोनोऑक्साइड मौजूद हैं। हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड लगातार बढ़ने का कारण वाहनों को बताया गया हैं. डॉक्टरों ने बताया है कि हवा में अधिक कार्बन मोनोऑक्साइड का बढ़ना हार्ट पेशेंट के लिए चिंताजनक हैं. हालांकि राज्य में कम बारिश के कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ हैं. इस साल जुलाई के महीने में मानसून ने दस्तक दे दी थी.

Ad Image
Latest news
Related news