Tuesday, September 24, 2024

Assembly Election Dates 2023 : पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज

जयपुर। आज दोपहर 12 बजे तक पांच राज्यों के चुनाव की तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग द्वारा होने जा रही है। आपको बता दें कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग आज दोपहर 12 बजे दिल्ली के आकाशवाणी रंगभवन ऑडिटोरियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा, इसके पश्चात चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त एवं चुनाव आयोग के प्रमुख अधिकारी भी रंगभवन में मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कि इस साल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने को है। पांच राज्य में राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ एवं मिजोरम हैं।

चुनाव आयोग की तैयारियां

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारत चुनाव आयोग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। आपको बता दें कि चुनाव आयोग के तमाम बड़े अफसरों की टीम पांचों चुनावी राज्यों के दौरे पूरा करके दिल्ली वापस आ चुकी है।

आचार संहिता लागू होने का संभावना

आज दिल्ली में हुई चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद राज्यों में चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान के साथ ही राजस्थान समेत चारों चुनावी राज्यों में जल्द ही आचार संहिता लागू हो जाएगी, जिसके पश्चात सभी चुनावी राज्यों में सरकारें द्वारा किसी तरह की कोई राहत भरी सरकारी लुभावन की घोषणा नहीं किया जाएगा। वहीं आपको बता दें कि इसके साथ-साथ सभी राजनीतिक दलों को चुनाव आयोग के सख्त नियमों का पालन अनुशासित ढंग से करना होगा। इन सभी चुनावी राज्यों में राजनीति की सियासत भी तेज हैं साथ में सभी राजनीतिक दलों के तमाम दिग्गज नेता लगातार जनता के बीच विभिन्न प्रकार के चुनावी वादा करने में लगे हैं, बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीख आने के बाद जल्द ही आचार सहिंता लागु होगा जिसके पश्चात सभी तरह का घोषणा बंद कर दिया जाएगा।

कहां किसके बीच मुकाबला?

अगर बात राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव करें, तो यहां पर कांग्रेस का मुकाबला बीजेपी से ही देखने को मिलने वाला है. इसके अलावा वाट करे अन्य पार्टी कि तो उनके खाते में कुछ ही सीट जा सकता हैं। वहीं अन्य दलों का प्रभाव भी देखने को मिल सकता है. हालांकि मध्य प्रदेश में भी हालात कुछ राजस्थान जैसा ही देखने देखने को मिल रहा हैं , अगर बात करे छत्तीशगढ़ की तो यहां भी कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला देखा जा रहा हैं। हालांकि तेलंगाना में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, यहां बीआरएस, कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला चल रहा है. वहीं अगर बात करे मिजोरम की तो यहां कांग्रेस का मुकाबला मिजो नेशनल फ्रंट और जोराम पीपुल्स मूवमेंट से होने का पूरा अनुमान हैं.

Ad Image
Latest news
Related news