Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में बीजेपी ने लिस्ट जारी करते हुए दिया इन सांसदों को टिकट

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अपने 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। लिस्ट में सात मौजूदा सांसद का नाम सामने आया हैं। इस लिस्ट में 6 लोकसभा के जबकि एक राज्यसभा का सदस्य का नाम अंकित है। आपको बता दें कि पार्टी ने जिन सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने की घोषणा की है उनमें लोकसभा सांसद नरेंद्र कुमार (मंडावा),भागीरथ चौधरी (किशनगढ़), देवजी पटेल (सांचौर), दिया कुमारी (विद्याधर नगर), राज्यवर्धन राठौड़ (झोटवाड़ा) एवं बालक नाथ (तिजारा) तथा राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा (सवाई माधोपुर) का नाम सामने आया है.

नई दिल्ली में सूची जारी की गई

नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा यह सूची जारी की गई। वहीं आपको बता दें कि प्रदेश की विद्याधर नगर सीट से मौजूदा भाजपा विधायक नरपत सिंह राजवी का नाम इस लिस्ट में नहीं है। हालांकि पार्टी ने गुर्जर आंदोलन के अगुवा रहे किरोड़ी बैंसला के बेटे विजय बैंसला को देवली उनियारा से प्रत्याशी बनाया है। वहीं पार्टी ने कांग्रेस से भाजपा में आए पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया को लक्ष्मणगढ़ से उम्मीदवार घोषित किया है जबकि बस्सी से उम्मीदवार सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी चंद्रमोहन मीणा को बनाया गया है।

छह अनुसूचित जाति शामिल

आपको बता दें कि पार्टी की पहली लिस्ट में छह अनुसूचित जाति, दस अनुसूचित जनजाति एवं 25 सामान्य सीटों के लिए उम्मीदवार का नाम सामने आया है। जानकारी के लिए बता दें राज्य में कुल 200 सीटें हैं। सोमवार को चुनाव आयोग ने नई दिल्‍ली में 2023 के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। वहीं आयोग द्वारा बताया गया कि राज्य की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए 23 नवंबर को वोटिंग होगा जबकि रिजल्ट तीन दिसंबर को घोषित की जाएगी।

23 नवंबर को चुनाव

राजस्थान में इस साल विधानसभा के चुनावी माहौल का पारा तेजी से आगे बढ़ रहा है. ऐसे में चुनाव आयोग ने सोमवार दोपहर ही देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा की है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में वोटिंग कराई जाएगी। हालांकि मिजोरम में 7 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा। तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगी और सभी राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। दरअसल चुनाव आयोग के मुताबिक बताया जा रहा हैं कि इस बार घर-घर जाकर वोटर लिस्ट को तैयार किया गया है। वहीं अहम बात यह है कि पांच राज्यों में 60 लाख लोग पहली बार वोट डालेंगे। जिसमे मतदाताओं की संख्या 16 करोड़ 14 लाख बताया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news