Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Assembly Elections 2023: कांग्रेस के 120 नाम फाइनल, भाजपा जल्द जारी करेगी अपनी दूसरी लिस्ट

जयपुर। राजस्थान में सभी पार्टियों के बीच चुनावी संग्राम शुरू हैं। प्रदेश में मतदान 23 नवंबर के बदले अब 25 नवंबर को होगा। ऐसे में बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी हैं। जनता और अन्य पार्टी को अब भजपा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट का बेसबरी से इंतजार हैं. अब देखना हैं की कितना जल्द भाजपा अपना दूसरा लिस्ट सामने लाती हैं। बताया जा रहा है कि बीजेपी अब जल्द ही भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक करने वाली हैं. इस अहम बैठक में बीजेपी अपने उम्मीदवारों को लेकर दूसरी लिस्ट के लिए मंथन करेगी। वहीं कांग्रेस भी अपने उम्मीदवारों के नाम पर फैसला करने में लगी हुई हैं।

कांग्रेस हाईकमान का फैसला

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने 115 से 120 सीटों पर नाम फाइनल कर चुकी है। यह जानकारी कांग्रेस हाईकमान की तरफ से मिली हैं। बता दें कि इस चुनाव में कांग्रेस अपने विधायकों को टिकट देने पर विचार कर चुकी हैं। इस चुनाव में कांग्रेस किसी तरह की कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं हैं। इसलिए 2018 विधानसभा चुनाव में उतारे गए सभी चेहरे को इस चुनावी मैदान में खड़ा करने का पूरा प्लान बना चुकी हैं।

पूरे देश की जनता का नजर

आपको बता दें कि इस साल देश के कुल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहा है। ऐसे में लोगों का नजर राजस्थान चुनाव पर ज्यादा टिका हुआ है। ऐसे राजस्थान में बीजेपी ने भी पूरी तैयारी के साथ चुनावी मैदान में उतर चुकी हैं और सत्ताधारी कांग्रेस की सरकार तो पहले से ही चुनाव के लिए राज्य में अपना किला बना चुकी हैं. लेकिन बीजेपी राज्य में जीत के लिए नए-नए रणनीति का प्रयोग कर रही हैं। कभी देश के PM मोदी तो कभी केंद्रीय गृह मंत्री समेत बीजेपी के कई अन्य दिग्गज नेता प्रदेश में सत्ता पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने दावा के साथ घोषणा कर चुकी है कि राजस्थान में एक बार फिर कांग्रेस सरकार।

बीजेपी की बैठक

बीजेपी की बात करें तो इसने पहले ही अपनी पहली उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी हैं। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि बीजेपी 13 अक्टूबर के आसपास भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति के साथ दोबारा बैठक का प्लान बना रही हैं। जिसमे पार्टी अपनी दूसरी लिस्ट को लेकर मंथन करेगी। बताया जा रहा है कि 20 अक्टूबर तक अपने सभी सीटों पर नाम फाइनल कर देगी।

बीजेपी के नेताओं का विरोध जारी

भाजपा की पहली लिस्ट आने पर राज्यों जगह-जगह पर भाजपा नेताओं का विरोध जमकर शुरू हैं। कई जिले में लगातार नेताओं का दौरा देखा जा रहा हैं तो वहीं दूसरी तरफ काई नेता चुनाव लड़ने का ऐलान कर रहे हैं। ऐसे में बता दें कि पार्टियों को अपने ही नेताओं और कार्यकर्ताओं का विरोध का सामना करते देखा जा रहा हैं। इस टिकट मुहैया कराने के दौर में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि बीजेपी ने अपनी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में जिन 41 लोगों को टिकट दिया हैं उसके खिलाफ उनके ही पार्टी के 82 लोग बगावत कर रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news