Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan Election 2023 : कांग्रेस अपनी पहली लिस्ट जारी करने से पहले इस बड़ी दुविधा में फंसी

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो गई है। प्रदेशभर में 25 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी। चुनावी तिथि की घोषणा के साथ राज्य में आचार संहिता भी लगा दी गई है। बता दें कि इस साल देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। चुनावी राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश,तेलंगाना और मिजोरम शामिल है. चुनाव आयोग ने इन चुनावी राज्यों में चुनाव की तिथि की घोषणा भी कर चुकी हैं। वहीं बात करें सभी चुनावी राज्यों में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने की तो इसमें भाजपा अपना खाता खोल चुकी है किन्तु अभी तक कांग्रेस इस मामले में पिछड़ गई है।

‘जिताऊ’ और ‘टिकाऊ में फंसी

आपक बता दें कि कांग्रेस अभी तक चुनावी राज्यों में उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी नहीं कर पाई है। बताया जा रहा है कि लिस्ट जारी करने में विलंब ‘जिताऊ’ और ‘टिकाऊ’ उम्मीदवारों को लेकर हो रही है। इस कारण कांग्रेस उम्मीदवारों की उलझन में बुरी तरह फंस गई है। कांग्रेस राजस्थान में फिर से सत्ता पाने के लिए लगातार रणनीति बनाने में लगी हुई है। वहीं दो दिन पहले हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सभी 200 सीटों को लेकर चर्चा हुई। हालांकि बता दें इस राजनीतिक दाव खेलने के कारण कांग्रेस को पिछले पांच सालों में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में अपना सरकार गवाना पड़ा। राजस्थान की बात करें तो प्रदेश में चुनाव सामने है और अभी तक कांग्रेस अपनी पहली लिस्ट भी जारी नहीं कर पाई है।

उम्मीदवारों को लेकर मंथन

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा हैं कि राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदलती रही है ऐसे में प्रदेश में खराब प्रदर्शन वाले विधायकों को लेकर टिकट काटने पर लगातार मंथन जारी है। ऐसे में जिन नेताओं और विधयकों का रिकॉर्ड नेगेटिव आता है तो उन्हें टिकट से वंचित रहना पड़ेगा। अगर इन नेताओं और विधयकों को टिकट मिलता हैं तो ऐसे में उनके पास ठोस आधार हो।

Ad Image
Latest news
Related news