Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में बारिश और ठंड का सितम शुरू, मौसम विभाग ने 6 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया

जयपुर। राजस्थान में बदलते मौसम के कारण जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में बारिश के साथ तेज हवाएं चली है। वहीं जैसलमेर में ओले भी गिरे इस दौरान कई शहरों में बिजली भी गुल हो गई। मौसम विभाग ने बताया हैं कि आज भी इन जिलों में बारिश की अनुमान है और दिन और रात के तापमान में गिरावट की अनुमान है। बता दें कि तापमान लुढ़कने के कारण प्रदेश का मौसम ठंड होगा।

ओले गिरने से बदला मौसम

सोमवार को राजस्थान के जैसलमेर जिले में मौसम में बदलाव देखने को मिला इस दौरान सुबह से ही तेज हवाओं का सितम शुरू हो गया। वहीं जिले में बादल गरजने के साथ कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई। इसके बाद कुछ जिलों में हल्की बारिश शुरू हुई। वहीं धीरे-धीरे बारिश तेज हो गई। साथ ही जैसलमेर जिले के लोहटा,केरालिया, डेलासर और आसपास के हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई। इसी के साथ मौसम बिगड़ने लगा और तेज हवाओं के कारण बिजली के खंबे भी उखड गए जिससे जिले में बिजली गुम हो गई। वहीं बता दें कि जोधपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर समेत कई जिलों में भी बारिश हुई और तेज हवाओं के कारण आंधी-तूफान का भी असर दिखा।

आज कई जिलों में बारीश

मौसम विभाग ने अलर्ट किया हैं कि आज राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, बीकानेर, नागौर अलवर, श्रीगंगानगर जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं बारिश के दौरान तेज हवा के कारण आंधी-तूफान का भी अनुमान है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने बताया हैं कि आज (मंगलवार) को हवा की गति 20-30 Kmph होने की संभावना है। हालांकि 18 अक्टूबर से मौसम सामान्य रहने की अनुमान है। बता दें कि बारिश का सितम खत्म होने से राज्य में तापमान निचे लुढ़कने की संभावना है। इसके साथ ही ठंड बढ़ने की भी अनुमान लगाई गई है।

बढ़ेगी ठंड

प्रदेश भर में आज (मंगलवार) को हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। जिसके बाद राज्य में तापमान कम होना शुरू हो जाएगा। इस कारण इलाकों में 2 से 3 डिग्री तक तापमान में अंतर दर्ज की जाएगी। जिसके कारण प्रदेश भर में ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news