Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan Rain Update : चार दशक बाद रेगिस्तान में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, ठंड का सितम शुरू

जयपुर। राजस्थान में मौसम एक बार फिर अपना मिजाज बदल लिया है। प्रदेश में पिछले दो दिनों से कई जिलों में भारी बारिश हुई है। बता दें कि कल (मंगलवार) राजधानी (जयपुर) में दो दिनों से बारिश का दौर शुरू है। तेज बारिश के कारण जिले में जन-जीवन पर भी असर देखने को मिला। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मंगलवार को पुरे दिन बारिश का दौर चलता रहा। मौसम विभाग ने बताया है कि जैसलमेर में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। वहीं विभाग ने बताया कि 1975 के बाद पहली बार जैसलमेर में इतना अधिक बारिश हुआ है।

IMD के अनुसार

IMD ने बताया कि मंगलवार को 24 घंटों के अंदर 84.2 मिलीमीटर यानी करीब तीन इंच बारिश दर्ज की गई है। वहीं बारिश के कारण तापमान सामान्य से लुढ़ककर नीचे आ गया जिस कारण प्रदेश के कई जिलों में ठंड भी बढ़ गई।

मवेशियों की मौत

आपको बता दें कि बारिश के साथ तेज हवा और ओलावृष्टि भी हुई जिसमे जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में 70 से अधिक मवेशियों की मौत हो गई। कई दर्जन मवेशी घायल भी हो गए। राज्य में तेज बारिश से जन-जीवन पूरा अस्त-व्यस्त हो गया। तेज बारिश से नुकसान के कारण ग्रामीण प्रशासन और सरकार से मुआवजा की मांग कर रहे है।

रात का तापमान 20 डिग्री से कम

राज्य में बारिश के बाद 14 इलाकों में रात का न्यूनतम पारा 20 डिग्री से कम हो गया। भीलवाड़ा में 19, वनस्थली में 19.8, अलवर में 18.2, सीकर में 16.5, डबोक में 19.5, बाड़मेर में 19.2, जैसलमेर में 18.8, जोधपुुर में 19.7, चूरू में 18.9, गंगानगर में 17.3, संगरिया हनुमानगढ़ में 18, सिरोही में 15.6, फतेहपुर में 18.9 और करौली में 19.7 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश में सबसे कम फतेहपुर का तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया।

बुधवार का मौसम

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि आज (बुधवार) से मौसम साफ रहेगा और दिन और रात के तापमान में सामान्य से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज होगी। जिस कारण अनुमान है कि प्रदेश में अब ठंड का सितम शुरू हो जाएगा। IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि बारिश का दौर अब थम चुका है वहीं प्रदेश में ठंड की शुरुआत होने जा रही है।

Ad Image
Latest news
Related news