Wednesday, September 25, 2024

Rajasthan Weather Update: IMD ने दी चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों में फिर बदलेगा मौसम

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का असर आगामी दिनों में देखने को मिलेगा। IMD ने राज्य में शनिवार से फिर बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक शुक्रवार को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय हुआ है। बता दें कि पश्चिम विक्षोभ सक्रीय होने के कारण आज (शनिवार) और रविवार को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरु और आसपास के इलाकों में दोपहर के बाद हल्की बारिश होने की अनुमान है।

आगामी दिनों में मौसम शुष्क

आपको बता दें कि राजस्थान के अधिकतर भागों में आगामी कुछ दिनों में मौसम सामान्य रहेगा। IMD के रिकॉर्ड के अनुसार राज्य में रात का तापमान लगातार गिर रहा है। शुक्रवार को 19 से ज्यादा जगह पर न्यूनतम पारा 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। पिलानी जिले में सबसे कम न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने एक अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक बारिश का आंकड़ा जारी किया है। इस आंकड़े के अनुसार राज्य में सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई हैं। आपको बता दें कि इन 19 दिन की सामान्य बारिश 9.4 mm बताया गया है।

आगामी 2 सप्ताह का पूर्वानुमान

  • राज्य में 26 अक्टूबर के आसपास कई जगह पर हल्की बारिश होने की संभावना है ।
  • 27 अक्टूबर से लेकर 2 नवंबर तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।
  • वहीं 2 नवंबर तक अधिकतम पारा सामान्य रहेगा।

पिछले 24 घंटे का तापमान

पिलानी में 11.8, अजमेर में 19.9 , भीलवाड़ा में 16.7 , वनस्थली में 18.4, अलवर में 18, सीकर में 14.8, कोटा में 19.5 और चित्तौड़गढ़ में 19.6 डिग्री सेल्सियस तापमान पिछले 24 घंटे में दर्ज की गई है। हालांकि राज्य में इस साल मानसून की शुरुआत जुलाई के महीने में हुई थी। वहीं इस साल अधिक दिनों तक बारिश नहीं रहने के कारण किसानों को निराश भी होना पड़ा। ऐसे बता दें कि राज्य में अक्टूबर महीने से ही ठंड की शुरुआत हो जाती है। वहीं बारिश का दौर थमने से प्रदेश में ठंड का प्रकोप भी दिखना शुरू हो गया है। अधिकतर जिलों में तापमान सामान्य से बहुत कम दर्ज किया जा रहा है। इसके साथ लोगों को गर्म कपड़े की जरुरत भी होने लगा है।

Ad Image
Latest news
Related news