Thursday, September 19, 2024

Weather Update: बारिश ने राजस्थान में कराया ठंड का अहसास, जानें आज का मौसम

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता जा रहा है, लेकिन मौसम में लगातार तापमान गिरावट दर्ज की जा रही है । IMD ने एक सूचना जारी करते हुए कहा हैं कि आगामी कुछ दिनों में राजस्थान समेत देश के कई इलाकों में बारिश के कारण तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। तापमान में गिरावट के कारण ठंडक बढ़ना तय है।

IMD के अनुसार बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक बताया जा रहा है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हैं। जिस कारण पिछले कुछ दिनों में बारिश भी हुई है। इस कारण अब प्रदेश भर में ठंडक भी बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिक ने बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और जैसलमेर में बारिश की अनुमान लगाया है। साथ ही मौसम विभाग ने चुरु, झुंझुनू, सीकर, पाली, टोंक और अजमेर जिले में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

खेती के लिए अच्छी खबर

बता दें कि इस मौसम में खरीफ की बुवाई होती है। ऐसे में खरीफ की बुवाई के लिए यह बारिश अच्छी मानी जा रही है। इस कारण गंगानगर और बीकानेर के सूखी जमीन में फिर से हरियाली आ गई है, जिस कारण किसान सरसों की बुवाई के लिए बेहद अच्छा मान रहे हैं। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि सरसों की बुवाई के लिए बारिश बेहद फायदेमंद होती है। दरअसल बता दें कि ऐसी बारिश होने के कारण गंगानगर और हनुमानगढ़ के किसानों ने सरसों और गेहूं के बुवाई शुरू कर दी है ।

आगामी कुछ दिनों में हल्का कोहरा

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया हैं कि आगामी दो दिनों में प्रदेश के कई जिलों में हल्का कोहरा छाने की संभावना है। साथ ही उन्होंने बताया कि गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में तापमान सामान्य से लुढ़क कर 15 और 16 डिग्री तक पहुंच सकता है, जबकि बीकानेर और चुरू जिले के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट हो सकती है। IMD ने बताया हैं कि आगामी कुछ दिनों तक यह सिलसिला चलता रहेगा, जिस कारण सुबह और शाम सर्दी का एहसास होगा। वहीं दिन का तापमान सामान्य से कम रहेगा जिस कारण धूप से राहत मिलेगी।

आगामी 7 दिनों में बदल जाएगा मौसम

सोमवार को मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ मौसम में बादलों की आवाजाही पैदा करेगा, जिससे मौसम सामान्य भी रह सकता है। इस कारण तापमान में उछाल देखने को भी मिल सकता है। वहीं कुछ राज्यों में आगामी सात दिनों के मौसम की बात करें तो मौसम का मिजाज तेजी से बदल सकता है। आज प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम शुष्क भी रह सकता है पर दशहरे से ठंड दिन में भी अपना रंग दिखाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news