Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election 2023: कांग्रेस ने 15 मंत्रियों को मैदान में उतारा, पांच निर्दलियों को भी बनाया उम्मीदवार

जयपुर। राजस्थान में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस ने पहली सूची शनिवार को और दूसरी सूची कल (रविवार) को जारी की है। पार्टी ने दूसरी सूची में 43 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। ऐसे में दूसरी सूची में 15 मंत्री, एक उप मुख्य सचेतक एवं 14 पार्टी विधायकों को फिर से प्रत्याशी के रूप में मौका दिया है। बता दें कि पूर्व मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य समेत दो नए चेहरों को मैदान में उतारा है। वहीं पांच निर्दलीय विधायकों को भी टिकट दिया है जिन्होंने सत्ता संघर्ष में कांग्रेस सरकार को बचाने में मुख्य रोल निभाया है।

अब तक 76 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

कांग्रेस ने अब तक कुल 76 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा चुकी है। रामगढ़ विधायक साफिया को टिकट न देकर उनके पति जुबेर खान और रामेश्वर डूडी की जगह उनकी पत्नी सुशीला डूडी को चुनावी मैदान में मौका दिया है। इस चुनाव में पार्टी ने दो हारी हुई सीटों पर नए चेहरे को मौका दिया है। जिसमें सोजत सीट पर पूर्व मुख्य सचिव निर्जन और सूरतगढ़ में डूंगरराम गेदर को प्रत्याशी घोषित किया है।

इन मंत्रियों को मिला टिकट

कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में कुल 15 मंत्रियों को प्रत्याशी बनाया है। पार्टी ने गोविंदराम मेघवाल, शकुंतला रावत, मुरारी लाल मीणा, सुखराम बिश्नोई, प्रमोद जैन भाया, भजनलाल जाटव, विश्वेंद्र सिंह, प्रताप सिंह खाचरियावास, राजेंद्र सिंह यादव, विजेंद्र सिंह ओला, परसादी लाल मीणा, अर्जुन सिंह बामनिया, रामलाल जाट, उदयलाल आंजना को चुनावी मैदान में उतारा है।

कुछ विधायक रिपीट किए गए

बता दें कि कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 14 विधायक को दोबारा मैदान में उतारा गया है जिसमें उपमुख्य सचेतक भी शामिल है। दूसरी लिस्ट में अमीन कागजी, गुरमीत सिंह कुन्नर, अनिल कुमार शर्मा, राजकुमार शर्मा, अशोक बैरवा, दयाराम परमार, मेवाराम जैन, रफीक खान, जगदीश चंद्र जांगिर और उपमुख्यमंत्री सचेतक महेंद्र चौधरी को दोबारा मौका दिया गया है। प्रदेश भर में वोटिंग 25 नवंबर को होगा और चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में निष्पक्ष, भयहीन और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पुलिस अलर्ट मोड में है। वहीं आचार संहिता उल्लंघन करने वाले के ऊपर कार्रवाई भी किया जा रहा है।

पार्टी की दूसरी लिस्ट- नीचे के लिस्ट में उम्मीदवारों के नाम अंकित है

Ad Image
Latest news
Related news