Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election 2023 : मालवीय नगर में अचार संहिता की उड़ी धज्जियां, शिकायतों का हुआ निस्ताकरण

जयपुर। राजस्थान में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में प्रदेश भर में आचार संहिता लागू है। प्रदेश भर में आचार संहिता का पालन सुचारू रूप से किया जाए इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय हर प्रयास कर रही है। अगर बात जयपुर की करें तो मालवीय नगर से सबसे अधिक आचार संहिता का उल्लंघन का मामला सामने आ रहा है। जयपुर DEO प्रकाश राजपुरोहित ने बताया है कि cVIGIL ऐप के जरिए होने वाली शिकायतों पर 100 मिनट के अंदर कार्यवाही किया जा रहा है। वहीं जयपुर में अब तक 1000 से अधिक शिकायतों का निस्तारण हो चुका है।

DEO प्रकाश ने क्या बताया?

बता दें कि DEO प्रकाश ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के दौरान अभी तक cVIGIL ऐप पर 1000 से अधिक कंप्लेंट आ चुके हैं। वहीं 684 शिकायतों का निस्तारण जिला नियंत्रण कक्ष स्तर पर किया गया है। हालांकि शेष शिकायतों का निस्तारण रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निग अधिकारी के तौर पर किया गया है। जबकि जयपुर के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक शिकायतों का निस्तारण हो चुका है।

cVIGIL ऐप आचार संहिता उल्लंघन रोकने में कारगर

भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से cVIGIL ऐप को तैयार किया गया है। इस ऐप के माध्यम से आम लोग आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए जनता आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत का फोटो या वीडियो बनाकर अपलोड कर रहे हैं। आपको बता दें कि जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा सत्यापन के पश्चात फील्ड यूनिट को शिकायत ट्रांसफर की जाती है। इसके बाद फील्ड यूनिट मौके पर पहुंचकर अपनी कार्रवाई शुरू करती है।

प्रदेश में आचार संहिता लागू

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही आचार संहिता जारी है। प्रदेश में प्रशासन और पुलिस आचार संहिता का पालन करवाने के लिए खास तौर पर एक्शन मोड में है। राज्य में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयहीन मतदान करवाने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। वहीं राज्य में मतदान 25 नवंबर को होगा और 3 दिसंबर को चुनावी परिणाम जारी किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news