Wednesday, September 25, 2024

राजस्थान : कोटा में रावण दहन पर ट्रैफिक व्यवस्था में रहेगा बड़ा बदलाव

जयपुर। मंगलवार को राष्ट्रीय मेला दशहरा के मौके पर मेला परिसर में विधि-विधान के साथ रावण का पुतला जलाया जाएगा। इस संबंध में मेला अधिकारी अनुराग भार्गव ने बताया है कि भगवान श्री लक्ष्मी नारायण महाराज की झांकी परंपरागत तरीके से शाम 6 बजे रावण दहन के लिए कोटा से रवाना होगी। बताया जा रहा है कि परंपरागत पथ से होते हुए ये पारंपरिक झांकियां विजय श्री रंगमंच पहुंचेगी। इसके पश्चात वहां ज्वारा पूजन व सीता माता की पूजा अर्चना की जाएगी। बता दें कि रावण दहन से पहले गढ़ पैलेस में रियासत कालीन दरीखाना को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। वहीं मेला परिसर स्थित विजय श्री रंगमंच पर रावण के पुतले के साथ मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का भी दहन किया जाएगा।

ऐसे रहेगी यातायात व्यवस्था

दशहरे पर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। ट्रैफिक पुलिस निरीक्षक पूरन सिंह ने बताया है कि आज शाम 5 बजे से रावण दहन तक गढ़ पैलेस, किशोर पुरा गेट से दो पहिया गाड़ी का प्रवेश चालू रहेगा, वहीं चार पहिया वाहनों का बैराज की तरफ आवाजाही पर रोक लगाई गई है। हालांकि झांकियों के समय गढ़ पैलेस से भी दो पहिया गाड़ियों की आवाजाही बंद कर दिया जाएगा। सकतपुरा कुन्हाड़ी की ओर से आने वाले तीन पहिया और चार पहिया गाड़ियों का बैराज की तरफ प्रवेश निषेध रहेगा। बता दें कि प्रभु लक्ष्मीनारायण की सवारी विमान और झांकियों के साथ शोभा यात्रा के समय मुक्तिधाम किशोरपुरा, टीचर्स कॉलोनी और कैथोलिक की तरफ से गढ़ पैलेस की ओर जाने वाले रास्तों पर शाम 5 बजे से लेकर शोभा यात्रा की समाप्ति तक वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

पार्किंग की व्यवस्था

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि घोड़े वाले तिराहे से सीएडी सर्किल की ओर आने वाले वाहनों की पार्किंग पुराना पशु मेला ग्राउंड और सीएडी ग्राउंड में बनाया गया है । वहीं तिराहे और महावीर नगर की ओर आने वाले गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था सीएडी ग्राउंड में ही रहेगी। चंबल गार्डन और रावतभाटा रोड की तरफ से आने वाले गाड़ियों की पार्किंग व्यवस्था आशा पाला मंदिर के परिसर और छप्पन भोग मंदिर के पास में होगी। किशोरपुरा गेट की ओर से आने वाले सभी गाड़ियों की पार्किंग सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के पास होगी। चार पहिए गाड़ियों की पार्किंग पुराना पशु मेला परिसर और सीएडी ग्राउंड में होगी।

सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश निषेध

आपको बता दें कि रावण दहन के पश्चात रावण दहन स्थल से सभी प्रकार के हल्के वाहन को दादाबाड़ी तिराहा और चंबल गार्डन की तरफ ले जा सकेंगे, लेकिन तिराहा से सीएडी सर्किल और चंबल गार्डन की ओर से सीएडी सर्किल की तरफ सभी प्रकार के गाड़ियों का प्रवेश निषेध रहेगा।

Ad Image
Latest news
Related news