Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election 2023: कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी, इनको मिला मौका

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी करते हुए 19 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। पार्टी ने पहली लिस्ट में 33 उम्मीदवारों को मौका दिया था। दूसरी लिस्ट में 43 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा। बता दें कि पार्टी अब तक 200 सीटों में से 95 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतर चुकी है। पार्टी की तीसरी लिस्ट में भी नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल और जलदाय मंत्री महेश जोशी का नाम मौजूद नहीं है। वहीं पार्टी अपनी दो सूची में कई मंत्री और विधायकों के नाम रिपीट किए हैं।

8 फीसदी मुस्लिम को मिला मौका

कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में पांच मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था। पहली सूची में एक मुस्लिम उम्मीदवार को मौका दिया था। इस तरह 6 मुस्लिम चेहरे को प्रत्याशी बनाया गया है। 6 मुस्लिम चेहरे में दानिश अबरार, हाकम अली, रफीक खान, नसीम अख्तर इंसाफ, जुबेर खान और अमीन कागजी है।

अब तक 12 महिलाओं को मिला टिकट

पार्टी ने दूसरी सूची में तीन और महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि पहली लिस्ट में 9 महिलाओं को टिकट दिया गया था। अब तक की बात कर तो कुल 12 महिलाओं को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। इस तरह से 16 फीसदी महिलाओं को टिकट मिला है।

जोशी और धारीवाल को टिकट नहीं

कांग्रेस ने अपनी तीसरी लिस्ट में भी नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल और जलदाय मंत्री महेश जोशी को टिकट नहीं दिया है। इस पर प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी तेज है।

नीचे के लिस्ट में उम्मीदवारों के नाम अंकित है –

Ad Image
Latest news
Related news