Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में बता दें कि नामांकन की प्रक्रिया आज यानी 30 अक्टूबर से शुरू हो रही है जो 6 नवंबर तक चलेगा। बता दें कि इन आठ दिनों में से सिर्फ 7 दिन ही नामांकन के लिए मान्य होगा। बीच का एक दिन रविवार होने के कारण नामांकन की प्रक्रिया स्थगित रहेगी। बात करें नामांकन टाइमिंग की तो यह प्रक्रिया सुबह 11 से शाम 3 बजे तक चलेगी। वहीं अलवर जिले में सभी नामांकन रिटर्निंग अधिकारियों के ऑफिस में होगा।

पांच ही लोग कर पाएंगे एंट्री

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू है। ऐसे में नामांकन के दौरान कार्यालय के अंदर भीड़ को देखते हुए फैसला लिया गया है कि कार्यालय में एक बार के एंट्री में सिर्फ पांच ही लोग अंदर जा सकेंगे। एसडीएम कार्यालय पर 11 विधानसभाओं के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी।

उम्मीदवार कराएंगे आज से नामांकन

अलवर शहर और अलवर ग्रामीण के उम्मीदवार मिनी सचिवालय में नामांकन करवाएंगे। यह नामांकन 6 नवंबर तक चलेगा। चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों को सलाह देते हुए कहा है कि शक्ति प्रदर्शन पर निषेध रखें, आतिशबाजी, डीजे नहीं बजाएं। नामांकन प्रक्रिया 7 दिनों तक चलेगी जिसमें एक दिन रविवार के कारण नामांकन प्रक्रिया पर रोक रहेगा। वहीं टाइमिंग की बात करें तो सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी। अलवर जिले में सभी नामांकन रिटर्निंग अधिकारियों के ऑफिस में होगी। जिसे एसडीएम कार्यालय के नाम से भी जाना जाता है।

चुनाव आयोग ने नामांकन के दौरान कुछ नियमों का पालन करने के लिए नोटिस जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि नामांकन के दौरान अनावश्यक भीड़ लाकर शक्ति प्रदर्शन से बचे, किसी भी तरह की डीजे और आतिशबाजी करने पर कार्रवाई की जाएगी। आयोग ने कहा कि उम्मीदवारों को आचार संहिता का पालन करना होगा। अगर आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो मौके पर प्रशासन कार्रवाई शुरू करेगी। बता दें कि नामांकन की सभी तैयारी रविवार को प्रशासन की तरफ से पूरी हो चुकी है। वहीं कुछ कार्यालय में नामांकन के कारण बेरीकेडिंग की भी व्यवस्था की गई है।

बात पते की –

ध्यान रहे की मिनी सचिवालय में गेट नंबर 1 से नामांकन के लिए उम्मीदवारों को एंट्री मिलेगी। इस दौरान अगर भीड़ इकट्ठा होती है तो उसे गेट पर ही साइड कर दिया जाएगा। इसको देखते हुए भारी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। वहीं कार्यालय से वापस आने के लिए भी गेट नंबर 1 का ही उपयोग किया जाएगा।

नामांकन के दौरान उम्मीदवार के साथ केवल पांच लोगों को ही कार्यालय के अंदर भेजा जाएगा। वहीं उम्मीदवार निर्धारित समय तक ही अंदर रुक सकेंगे।

एसडीएम कार्यालय के अंदर किसी भी तरह की वाहनों की प्रवेश पर रोक रहेगा।

नामांकन के दौरान चौराहे पर यातायात व्यवस्था को देखते हुए यातायात पुलिस तैनात रहेगी।

अंदर और बाहर की वीडियोग्राफी के लिए मिनी सचिवालय ने हामी भरी है।

चुनावी कार्यक्रम का ब्यौरा

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन 30 अक्टूबर से 6 नवंबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी 7 नवंबर, नामांकन वापसी का अंतिम दिन 9 नवंबर, वोटिंग की तारीख 25 नवंबर, चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। वही नामांकन से लेकर वोटिंग की सभी जगहों पर तैयारियां जारी है।

Ad Image
Latest news
Related news