Wednesday, September 25, 2024

Rajasthan: दीपावली से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, बोनस और DA की फाइल पर लगी मुहर

जयपुर। देश भर में फेस्टिव सीजन की तैयारी जोरों शोरों से दिख रही है। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने राजस्थान के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ 6 लाख कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस देने की मंजूरी पर मुहर लगा दी है। बात करें DA हाइक की तो अब DA 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। इसका लाभ राजस्थान में 8 लाख कर्मचारियों के साथ साढ़े चार लाख पेंशनधारियों को मिलेगा। बता दें कि सात हजार वेतन के हिसाब से देखे तो 30 दिन के वेतन के समान अधिकतम बोनस के रूप में 6774 रुपए मिलेंगे। वहीं आज (मंगलवार) को वित्त विभाग से इसके लिए आदेश जारी होने का अनुमान है।

कर्मचारियों का DA बढ़ाने के प्रस्ताव

केंद्र सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा के बाद राज्य सरकार ने भी इस संबंध में महंगाई भत्ता बढ़ाने का प्रस्ताव निर्वाचन आयोग को दिया था। सोमवार को निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता बढ़ाने की प्रस्ताव पर मुहर लगा दी हैं। वहीं प्रस्ताव वाली फाइल लौटने का इंतजार है। हालांकि मंगलवार को अनुमान है कि वित्त विभाग की फाइल लौटते ही महंगाई भत्ता बढ़ाने की आदेश जारी किए जाने की तैयारी है।

करोड़ों रुपए का आर्थिक भार

बोनस बढ़ाने पर राज्य सरकार पर करीब 500 करोड रुपए का आर्थिक भार बढ़ने की आशंका लगाई जा रही है। वहीं अनुमान है कि दीपावली से पहले बोनस का भुगतान भी हो सकता है। बताया जा रहा है कि इस तरह महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी से राज्य सरकार पर करीब 1646 करोड रुपए सालाना खर्च होंगे जिससे सरकार पर आर्थिक भार आने का अनुमान है।

Ad Image
Latest news
Related news