Friday, September 27, 2024

Rajasthan: फैल रहा बुखार, क्या Covid जैसा होगा हाल?

जयपुर। राजस्थान में मौसम में परिवर्तन के कारण वायरल निमोनिया के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस वजह से कई मरीजों को भर्ती करने की नौवत भी आ रही है। बता दें कि इस बार इस बुखार में कई लक्षण कोविड के जैसे ही हैं। इस बुखार में लोगों का स्वाद गायब होना और ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है। हालांकि इन मरीजों की कोविड जांच करवाई गई है जिसमें इनकी रिपोर्ट नेगेटिव है। हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार बताया गया है कि यह बुखार कोविड नहीं है और इस बुखार में संक्रमण फैलने की संभावना भी नहीं रहती है।

दीपावली की सफाई के कारण बढ़ रहे मरीज

इस समय पुरे देश भर में लोग दीपावली की सफाई में जुटे हुए है। ऐसे में अक्सर लोग इन दिनों सफाई के दौरान एलर्जी, जुकाम और खांसी से अधिक प्रभावित होते दीखते है। इस कारण हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या में इजाफा होता है। ऐसे मरीजों को बार-बार छींक आने की समस्या भी होती है। इस दौरान अस्थमा, पॉलीप बनने और स्वाद और सुगंध शक्ति कम होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। दिवाली के मौसम में विभिन्न प्रकार के पेड़-पोधों से छोटे-छोटे पोलेन्स, एलर्जन्स हवा में मिले होते हैं। ऐसे में इस मौसम के समय इनका प्रभाव भी लोगों के सेहत पर पड़ रहा है। डॉक्टर बताते है कि इस समय इनके संपर्क में आने से परहेज करना चाहिए।

ऐसे करें बचाव –

धूल, धुंआ व ठंड से बच कर रहे।
सफाई गीले कपडे से करें।
मुंह और नाक को ढंकने के लिए मास्क का उपयोग करें।
पर्दे, बेडशीट, चादर, कालीन को झारने के बजाय पानी में धोएं
धूल से एलर्जी वाले और अस्थमा के रोगी सफ़ाई से दूर रहे
सुबह व रात को पड़ने वाली ठंड से बचें
तेज परफ्यूम और अगरबत्ती का धुंआ एवं धूम्रपान से बचें
आसपास फंगस न जमने दें
जानवरों तथा सोफ्ट टॉयज से दूर रहें
ज्यादा ठंडी चीजों काे खाने व पीने से बचें
सामान्य तापमान का पानी पीएं
खराश हो तो पानी की भाप ले
अगर एलर्जी के लक्षण दिखें तो इसको नजर अंदाज न करें और विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।

पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही

यदि आपको भी लगातार छींके आना, नाक से पानी बहना और आंख व नाक में खुजली की समस्याएं हैं तो इनका नजरअंदाज न करें। बता दें कि यह एलर्जिक राइनाइटिस के शुरुआती लक्षण हैं। इस कारण सूंघने की क्षमता में कमी, नेजल पोलिप, कान की बीमारियां, अस्थमा-खांसी आदि समस्या भी होने लगती है। इन दिनों की बात करें तो इन समस्याओं से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं मौसम में परिवर्तन के कारण तापमान में अंतर भी दर्ज किया जा रहा है।

निमोनिया के मरीज आ रहे सामने

डॉ.वीरेन्द्र सिंह, अस्थमा रोग विशेषज्ञ बताते है कि इस समय एलर्जी और वायरल निमोनिया के मरीज अधिक सामने आ रहे हैं। जिनमें स्वाद गायब होने की समस्या हो रही है। वह बताते है कि लक्षण भले ही कोविड जैसे हों, लेकिन यह कोविड का ममला नहीं है। समय रहते इसका इलाज जरूर करवाए।

Ad Image
Latest news
Related news