Friday, September 27, 2024

Rajasthan Exit Poll: कांग्रेस या बीजेपी, जानिए कौन जीत रहा हॉट सीट

जयपुर। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान संपन्न हो गया है। प्रदेश में इस बार 75.45% फीसदी से अधिक वोटिंग हुई। राजस्थान की सत्ता किसे मिलेगी वो तो 3 दिसंबर को पता चलेगा लेकिन एग्जिट पोल(Rajasthan Exit Poll) के नतीजे सामने आ गए हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 11 एग्जिट पोल में से 8 में बीजेपी की सरकार बनती हुई नजर आ रही है जबकि 3 पोल ने कांग्रेस की वापसी का अनुमान जताया है। इसी बीच आइये जानते हैं प्रदेश की हॉट सीट के बारे में-

सरदारपुरा

यह सीएम गहलोत की सीट है। बीजेपी ने उनके मुकाबले महेंद्र सिंह राठौड़ को उतारा है। सीट कांग्रेस के खाते में जाते हुए दिख रही है।

टोंक

टोंक से सचिन पायलट मजबूत दिख रहे हैं। बीजेपी ने अजीत सिंह मेहता को उतारा है जो उनके टक्कर में नहीं है।

झालरापाटन

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की सीट पर भाजपा जीतते हुए नजर आ रही हैं। कांग्रेस के रामलाल चौहान उनके मुकाबले कमजोर हैं।

नाथद्वार

विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी की यह परंपरागत सीट है। बीजेपी ने यहां से विश्वराज सिंह मेवाड़ को उतारा है। ये सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है।

लक्ष्मणगढ़

पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा के सामने बीजेपी ने सुभाष महरिया को उतारा है। एग्जिट पोल के मुताबिक डोटासरा को विकास कार्यों से लाभ मिलता हुआ दिख रहा है।

विद्याधर नगर

यह बीजेपी की परंपरागत सीट है। जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य दीया को राजपूत वोट बैंक से इस सीट पर मजबूती मिली है।

झोटबड़ा

सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को वोटों के ध्रुवीकरण और कांग्रेस के कमजोर चेहरे से लाभ मिलता हुआ दिख रहा है।

पोकरण

हिंदू-मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण की वजह से इस सीट पर कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर होते हुए नजर आ रही। कांग्रेस ने सालेह मोहम्मद और बीजेपी ने प्रतापपुरी को उतारा है।

तिजारा

हिंदू-मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण की वजह से इस सीट पर कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर है। कांग्रेस की तरफ से इमरान खान और बीजेपी ने बाबा बालकनाथ को उतारा है।

सवाई माधोपुर

इस सीट से बीजेपी के किरोड़ी लाल मीणा जीतते हुए नजर आ रहे हैं। कांग्रेस ने उनके मुकाबले में दानिश अबरार को उतारा है।

Ad Image
Latest news
Related news