Saturday, September 28, 2024

Rajasthan: मलमास को लेकर 15 दिसंबर से पहले होगा राजस्थान में सरकार का गठन

जयपुर। राजस्थान विधानसभा के चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को जारी हो चुके हैं लेकिन अब तक सीएम पद को लेकर ऐलान नहीं किया गया है। प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व लगातार बैठक कर रहा है। इसी बीच बताया जा रहा है कि राजस्थान में 15 दिसंबर से पहले सरकार का गठन होगा।

मलमास से पहले सीएम लेंगे शपथ

दरअसल 16 दिसंबर से मलमास शुरू हो रहा है और मलमास में शुभ काम वर्जित होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री और मंत्रियों की शपथ व कार्य ग्रहण 15 दिसंबर तक हो जायेगा। इसे पहले विधायक दल की बैठक में होगी जिसमें केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह नवनिर्वाचित विधायकों से बात करेंगे। विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी।

बीजेपी को मिली 115 सीटें

बता दें कि राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 115 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है जबकि कांग्रेस के खाते में महज 69 सीटें आई है। साथ ही सूबे में 8 सीटें निर्दलीय भी जीतने में कामयाब रहे। तीन सीटों पर भारत आदिवासी पार्टी ने कब्जा किया है तो बीएसपी के हिस्से में भी 2 सीटें आईं हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 41.69 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 39.53 प्रतिशत मत मिला है। फिर भी सरकार दोबारा सत्ता में नहीं लौट पाई।

Ad Image
Latest news
Related news